Winding के ऊपर वार्निश क्यों किया जाता है?

4
6
winding varnish hindi

नमस्कार दोस्तों आज हम जानेंगे की winding पर varnish क्यू किया जाता है ओर इसके अलावा कई मुख्य सवालों के ऊपर भी बात करेंगे जैसे- वार्निश क्या होती है, इसको करने के फायदे, वाइंडिंग पर वार्निश कब करनी चाहिए आदि।

What is varnish (वार्निश क्या होती है)

वार्निश एक प्रकार का केमिकल होता है, जिसका उपयोग coil मतलब वाइंडिंग पर किया जाता है। इसके अलावा वार्निश का उपयोग लकड़ी पर उसकी फिनिशिंग को बढ़ाने के लिए किया जाता है।

what is varnish hindi

लेकिन अभी हम वार्निश के इलेक्ट्रिकल में होने वाले उपयोग पर ही बात करेंगे। इलेक्ट्रिकल में उपयोग होने वाली वार्निश को ज्यादतर इंसुलेटिंग वार्निश या फिर इलेक्ट्रिकल वार्निश के नाम से जाना जाता है।

Varnish किस वाइंडिंग पर किया जाता है?

इस सवाल का जवाब काफी सिंपल है, क्युकी वार्निश का उपयोग इलेक्ट्रिकल की सभी कॉइल/वाइंडिंग पर किया जाता है. अब चाहे वाइंडिंग कॉपर के वायर से बनी हो या फिर एलुमिनियम के वायर से… इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता है। आपको इलेक्ट्रिकल की सभी प्रकार की वाइंडिंग पर वार्निश होते हुए दिख जाएगी।

यह भी पढे- Induction Motor क्या है – इससे जुड़े जरूरी सवाल

वार्निश किस प्रकार किया जाता है?

दोस्तों किसी भी वाइंडिंग पर वार्निश को दो प्रकार से की जा सकती है।

1. इस तरीके के अंदर वाइंडिंग के ऊपर वार्निश को धीरे धीरे डाला जाता है, ताकि वार्निश वाइंडिंग के अंदर तक चले जाए। और यही तरीका आपको ज्यादातर दुकानों आदि पर देखने को भी मिलता है, लेकिन दोस्तों यह वार्निश करने का एक सही तरीका नहीं होता है।

motor winding varnish

इस तरह से वार्निश करने से वाइंडिंग के कारण सभी जगह कॉइल के अंदर तक वार्निश नहीं जा पाती है, जिसके कारण हमे वार्निश करने से मिलने वाला फायदा पूरा नहीं मिल पाता है।

2. वार्निश करने का सही तरीका- जब कभी हमे किसी वाइंडिंग को वार्निश करना होता है तो हमे उस वाइंडिंग को वार्निश के अंदर कुछ सेकंड तक अच्छे से डूबा कर रखना चाहिए जैसे- 5 से 10 सेकंड तक। ताकि वाइंडिंग के अंदर तक वार्निश पूरी तरह से पहुंच जाए।varnish on winding proper way

Varnish करने के फायदे

दोस्तों Winding को varnish करने के कई फायदे होते है लेकिन भी 3 सबसे मुख्य फायदे है, जिसके कारण सभी वाइंडिंग पर वार्निश को किया जाता है।

1 Winding air gap is reducedवाइंडिंग पर वार्निश करने का सबसे पहला और सबसे मुख्य फायदा हमे एयर गैप से मिलता है, अब यह एयर गैप क्या होता है इसके बारे मे भी कई लोगों के मन मे सवाल आ गया होगा।

तो दोस्तो हम सभी को पता है की वाइंडिंग जब भी की जाती है तो इसका मतलब की एक वायर के ऊपर दूसरे वायर को लपेटा जाता है। तो जब इस प्रकार से वाइंडिंग की जाती है तो हमारे सभी वाइंडिंग वायर के बीच मे आपस मे कुछ गैप रह जाता है। इस gap को ही एयर गैप कहा जाता है। इसके अलावा यह एयर गैप को खतम करना भी काफी जरूरी है क्युकी जब वाइंडिंग के बीच मे यह एयर गैप रहता है तब वाइंडिंग मे सप्लाइ देने पर यह वाइंडिंग मे वाइब्रैशन ओर एक हमिंग साउन्ड पैदा हो जाती है। तो इसी वाइब्रैशन ओर हमिंग साउन्ड की समस्या से बचने के लिए ही वाइंडिंग पर मुख्यतोर से वार्निश को किया जाता है।

2. Moisture Proof- वाइंडिंग पर वार्निश करने के पीछे का दूसरा मुख्य कारण वाइंडिंग को मॉइस्चर प्रूफ बनाना होता है। अब कई लोगो के मन में सवाल होगा की वाइंडिंग को मॉइस्चर प्रूफ करने से क्या होगा?

तो दोस्तों हमे यह पता है की जब कभी बारिश का मौसम होता है या फिर सर्दी के समय वातावरण की हवा में पानी की मात्रा काफी बढ़ जाती है, जिसे हम Humidity कहते है। अब जब यह हुमिडीटी वाली एयर डायरेक्ट हमारी वाइंडिंग के सम्पर्क में आएगी तो इसके कारण वाइंडिंग में कई फाल्ट पैदा हो सकते है। तो इस प्रकार के फाल्ट वाइंडिंग में ना हो उसके लिए ही वाइंडिंग पर वार्निश को किया जाता है।

3. Insulation Strong- वाइंडिंग के ऊपर वार्निश करने से हमे एक और फायदा वाइंडिंग के इंसुलेशन पर मिल जाता है। क्युकी हम सभी को पता है वार्निश सुख जाने के बाद एक परत की तरह वाइंडिंग के तारो पर चिपक जाती है, तो इसी वार्निश की लेयर की मदद से वाइंडिंग का इंसुलेशन और भी मजबूत हो जाता है।

इसके अलावा दोस्तों वार्निश करने के और भी कई फायदे होते है लेकिन यह 3 सबसे मुख्य फायदे है, जिसके कारण सभी वाइंडिंग पर वार्निश को किया जाता है।

Winding पर varnish किस समय की जाती है?

जब भी हम हमारी वाइंडिंग को कर लेते है उसके बाद सबसे पहले हम एक बार वाइंडिंग को अच्छे से चेक कर लेते है। यहाँ पर हमे ध्यान रखना होता है की वाइंडिंग को चेक मल्टीमीटर या फिर megger की मदद से ही करे और अगर यह दोनों उपलब्ध नहीं है तो वाइंडिंग को हम टेस्ट लैंप की मदद से चेक कर सकते है।

ध्यान रखे- वार्निश करके और उसके सूखने से पहले हमे कभी भी वाइंडिंग डायरेक्ट सप्लाई नहीं देनी चाहिए।

वार्निश करते समय किन किन बातो का ध्यान रखना चाहिए?

दोस्तों वार्निश किसी भी वाइंडिंग की लाइफ का काफी जरूरी पॉइंट है, अगर हम वाइंडिंग पर सही से वार्निश करते है तो उस वाइंडिंग की उम्र 80% तक कम हो जाती है जाती है। इसलिए हमेशा आप देखंगे कंपनी में वार्निश लेकर बहुत ध्यान रखा जाता है।

अब हम कुछ मुख्य गलतियों की बात कर लेते है जोकि कई लोग करते है।

  1.  वार्निश करने से पहले हमेशा वाइंडिंग अच्छे से बांध कर सेट करना चाहिए, उसके बाद ही वार्निश करनी चाहिए।
  2. वाइंडिंग पर वार्निश होने के तुरंत बाद कभी उपयोग में नहीं ले, जब तक की वार्निश पूरी तरह से सूख न जाए।
  3. वार्निश करने के बाद उसका सही से सुखना काफी जरूरी है। यहाँ पर कई लोग वार्निश को जल्दी सुखाने के लिए वाइंडिंग में सप्लाई दे देते है जो की पूरी तरह से गलत है ऐसा करने से वाइंडिंग में कई वार्निश पूरी तरह से बेकार हो जाती है।
  4. अगर आपको कभी वार्निश को जल्दी सुखना है तो आप वाइंडिंग के पास में कही से हीट दे सकते है जैसे- किसी तेज़ गर्म होने वाले बल्ब को पास में रख सकते है, इसके अलावा वाइंडिंग को हीटिंग चैम्बर में रख सकते है. और कुछ नहीं होने पर आप वाइंडिंग डायरेक्ट सूरज की रौशनी में सूखा सकते है।

यह भी पढ़े- मोटर की नेमप्लेट को पढ़ना सीखे


तो दोस्तो उम्मीद है आज आपके winding varnish से जुड़े कई सवालो के जवाब मिल गए होंगे। अगर आपके अभी भी कोई सवाल इंजीनियरिंग से जुड़े है, तो आप हमे कमेन्ट करके जरूर बताये।

इंजीनियरिंग दोस्त (Engineering Dost) से जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद। 🙂

अगर आप इलेक्ट्रिकल की वीडियो हिन्दी मे देखना पसन्द करते है, तो आप हमारे YouTube Channel इलेक्ट्रिकल दोस्त को जरूर विजिट करे।

4 COMMENTS

  1. Hello Brother,

    I hope you doing great. Brother its an excellent effort from your side yet I m from Pakistan and unable to read Hindi kindly if you could post such informative material in English that could be feasible for me and around the globe

    Best Wishes
    Hamza Rajput

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here