Crane में Slipring Motor का इस्तेमाल क्यों किया जाता है?

3
18
why slipring motor used in crane

नमस्कार दोस्तो आज किस पोस्ट में हम जानेंगे कि Why we use slipring motor in crane? मतलब क्रेन के अंदर हमेशा स्लिपरिंग मोटर का ही इस्तेमाल क्यों किया जाता है? इसके अलावा इस पोस्ट में हम slipring motor से जुड़े और भी कुछ महत्वपूर्ण सवालों के ऊपर बात करेंगे।

Why Slipring Motor used in Crane?

स्लिपरिंग मोटर का इस्तेमाल Crane में क्यों किया जाता है?

इसका जवाब सिर्फ एक लाइन में यह है कि जो हमारी क्रेन होती है या लिफ्ट होती है, उन सभी के अंदर हमें एक ऐसी मोटर की जरूरत पड़ती है जिस मोटर का स्टार्टिंग टार्क काफी ज्यादा हो।

slipring motor hindi

अब कुछ लोगो के मन में torque शब्द सुनते हैं ही कन्फ्यूजन में आया होगा कि आखिर मोटर में यह torque क्या है, तो दोस्तों इसे भी हम आसानी से समझ लेते है।

What is Torque in Motor?

मोटर में टार्क क्या है, इसको अच्छे से समझाने के लिए हम 2 कंडीशन लेकर चल रहे है।

Case 1- समझ लीजिए आपके पास एक साइकिल है और इस साइकिल पर कोई भी नहीं बैठा है और अब आपसे कहा जाता है की इस साइकिल को चलाओ तो आप आसानी से साइकिल में पेंडल देकर इसे चला लेंगे।

cycle torque यहाँ आपको काफी साइकिल स्टार्ट करने के लिए काफी कम ताकत लगानी पड़ेगी।

Case 2- लेकिन अब अगर दूसरे उदाहरण में माने की इस साइकिल पर अब पीछे 3-4 लोगो को बैठा दिया जाता है और आपसे अब साइकिल स्टार्ट करने को कहा जाता है।

cycle torque example hindi.jpg

तो इस दूसरे केस के अंदर हमें साइकिल स्टार्ट करने में काफी ज्यादा मुश्किल होगी।

अब आखिर दूसरे उदाहरण में साइकिल को स्टार्ट करना मुश्किल क्यों हो रहा है?तो ऐसा इसलिए हो रहा है, क्योंकि दूसरे केस में साइकिल पर 3-4 लोगो के बैठे होने के कारण हमें साइकिल स्टार्ट करने के लिए ज्यादा ताकत लगानी पड़ रही है, मतलब स्टार्टिंग में हाई प्रेशर लगाना पड़ रहा है।

तो दोस्तों यह जो हमने दोनों उदाहरण देखे यह दोनों की मदद से आप torque को प्रैक्टिकल समझ सकते है। यहाँ पहले case में हमें साइकिल स्टार्ट करने के लिए काफी प्रेशर लगाने की आवश्यक्ता पढ़ रही थी मतलब हमे काफी कम torque की जरूरत थी लेकिन जब 3-4 लोगो को बैठाकर साइकिल स्टार्ट करने की बात आयी तो उस केस में हमें high torque की आवश्यकता थी।

यह भी पढ़े- मोटर की नेमप्लेट पढ़ना सीखे।

तो दोस्तों बिलकुल सेम यही चीज हमारे क्रेन के साथ में होती है। जब भी हम किसी क्रेन की बात करते है, तो हमे पता है कि क्रेन की जो मोटर होती है उस मोटर पर पहले से ही काफी ज्यादा weight (भार) रहता है और उस भार को उठाकर मोटर को घूमना होता है।

crane load connectतो इस समय पर हमे क्रेन के लिए एक ऐसी मोटर की जरूरत होती है जो स्टार्टिंग में ज्यादा लोड को लेकर भी आसानी से चल पाए, मतलब हमे एक ऐसी मोटर की जरूरत है जिसका स्टार्टिंग torque काफी ज्यादा हो।

दोस्तों अभी तक हम लोगों ने इस टॉपिक में यह जाना की हमे क्रेन में एक ऐसी मोटर की जरूरत है, जिसका स्टार्टिंग टॉर्क काफी ज्यादा हो। तो अब इसके बाद जब हम लोग हमारे पास रखी मोटर को चेक करते हैं, तो हम देखते हैं कि हमारी सबसे ज्यादा उयपोग होने वाली मोटर squirrel cage इंडक्शन मोटर है, लेकिन इसका starting torque तो काफी कम होता है, यह कम क्यों होता है तो इसे भी आगे हम समझ लेंगे।

लेकिन इसके पहले आपको यह पता होना चाहिए कि आखिरकार slip ring मोटर का स्टार्टिंग टॉर्क ज्यादा कैसे होता है?

Why Slipring motor starting Torque is High?

crane duty motor

स्लिप रिंग मोटर का torque हाई होने के पीछे वजह इस मोटर की कंस्ट्रक्शन और वर्किंग से जुडी हैं, जब आप कभी slip ring मोटर को देखते है तो आप देखेंगे कि यह मोटर लगभग squirrel cage induction मोटर की जैसी ही दिखती है। लेकिन दोस्तों slip ring मोटर और squirrel cage मोटर इन दोनों में कुछ फर्क होता है।

Difference between Slipring and Squirrel cage motor

स्लिपरिंग मोटर और स्क्वीररेल केज मोटर में अंतर?

दोस्तों Slipring और Squirrel cage इन दोनों मोटर के बीच मुख्य अंतर इनके रोटर में ही होता है।

Slipring and Squirrel cage Rotor hindiजब आप इन दोनों मोटर के रोटर को देखोगे, तो आपको देखने को मिलेगा की हमारी slip ring मोटर में स्टेटर के साथ-साथ इसके रोटर पर भी winding को किया जाता है और रोटर पर winding करने के बाद एक और मुख्य चीज स्लिपरिंग मोटर के रोटर पर लगायी जाती है वह है Slipring.

Slipring क्या है और इसका उपयोग क्या है?

दोस्तों मोटर में स्लिपरिंग कैसी दिखती है, वह आप चित्र में देख सकते है।

Slipring rotor hindiलेकिन अगर हम इसके उपयोग की बात करे तो यह एक तरह से कार्बन ब्रश की तरह ही काम करती है।

आपने कई सारी मोटर के अंदर कार्बन ब्रश को लगा हुआ जरूर देखा होगा, बिल्कुल उसी तरह ही स्लिपरिंग को भी मोटर के रोटर पर लगाया जाता है। इस स्लिपरिंग की मदद से हम मोटर के रोटर को बाहर रखे resistance बॉक्स के साथ में जोड़ा पाते है।

वहीं अगर हम दूसरी तरफ squirrel केज मोटर की बात करें, तो इसमें भी रोटर पर winding को किया जाता है लेकिन इसके रोटर की बनावट काफी सिंपल होती है।

squirrel cage rotorस्क्वीररेल केज रोटर पर वाइंडिंग को conductor bar की मदद से किया जाता है, जिसे आप चित्र में देख सकते है। इसके अलावा इस रोटर पर और कोई winding नहीं होती है, इसी वजह से squirrel cage रोटर काफी ज्यादा सिंपल होता है।

लेकिन दोस्तों, अब हम एक काफी मुख्य सवाल पर बात करते हैं। की आखिर स्लिपरिंग मोटर के अंदर हम इसके रोटर पर वाइंडिंग को करके, उस रोटर वाइंडिंग को resistance बॉक्स से लाकर क्यों जोड़ रहे है?

Slipring मोटर में Resistance Box का काम?

दोस्तों स्लिपरिंग मोटर में रेजिस्टेंस बॉक्स का उपयोग क्या है? और साथ ही इस मोटर की पूरी वर्किंग काफी ज्यादा आसान है। इसके लिए बस आपको हमेशा एक सिंपल सी बात यह याद रखनी है।

कि जब भी हम किसी मोटर के रोटर का resistance बढ़ा देते हैं, मतलब कि मोटर पर ज्यादा resistance वाले rotor को जोड़ देते है, तो इसके कारण मोटर की करंट वैल्यू कम हो जाती है और इसी करंट के कम हो जाने के कारण हमे मोटर से काफी ज्यादा torque मिल जाता है।


तो अब हमे यह तो पता चल गया की अगर हमे किसी भी मोटर से ज्यादा टार्क लेना है, तो उसके लिए हमे सिर्फ उस मोटर के रोटर पर ज्यादा रेजिस्टेंस जोड़ना होगा। जिसके बाद मोटर का करंट कम हो जाएगा और हमे आसानी से ज्यादा टार्क मिल जाएगा। और यही काम हम हमारी स्लिप रिंग मोटर के साथ भी करते हैं।

slipring rotor with external resistance

स्लिप रिंग मोटर के अंदर हम हमारी मोटर के रोटर पर एक स्लिप रिंग लगा देते हैं और स्लिपरिंग से जो wire निकलते है, उसको हम एक कॉन्टैक्टर की मदद लेकर रेजिस्टेंस बॉक्स से जोड़ देते हैं।

इसके बाद अब जब भी हमे मोटर से ज्यादा टार्क की जरूरत होती है, तो उस समय हम स्लिपरिंग की मदद से रोटर पर एक्स्ट्रा रेजिस्टेंस को जोड़ देते हैं। जिसके कारण मोटर का करंट कम हो जाता है और हमे मोटर से ज्यादा टार्क मिल जाता है।

तो दोस्तों अभी तक हमने स्लिपरिंग मोटर क्या है, यह कैसे काम करती है और squirrel cage और slipring motor में क्या अंतर है यह जान लिया है। लेकिन अब इसके बाद हम एक आखरी सवाल पर बात कर लेते हैं, क्या हम squirrel cage मोटर को क्रेन पर यूज कर सकते हैं?

Can we use Squirrel cage Motor on Crane?

इस सवाल का जवाब आसान शब्दों में हाँ है, हम Squirrel cage Motor का उपयोग क्रेन में कर सकते हैं। लेकिन अब यह जवाब सुनते ही अधिकतर लोग यही सोचेंगे कि यदि squirrel केज मोटर का उपयोग हम क्रेन सकते हैं, तो फिर हम क्रेन स्लिप रिंग मोटर का इस्तेमाल क्यों कर रहे हैं?

तो दोस्तों यहां पर आपको एक बात पता रहनी चाहिए, कि अगर हम कभी squirrel cage मोटर को क्रेन में उपयोग करना चाहते है तो उस समय हमें squirrel केज मोटर से high starting टॉर्क लेना पड़ेगा। अब सवाल आता है की आखिर हम कैसे squirrel cage motor से ज्यादा टार्क ले सकते है?

तो दोस्तों ऐसा करने के लिए आपको इस मोटर के साथ में V.F.D को कनेक्ट करना पड़ेगा। मतलब कि variable frequency Drive को जोड़ना पड़ेगा।

यह भी पढ़े- VFD क्या होती है, विफडी कैसे काम करती है?

अगर आप इसको प्रैक्टिकली देखना चाहते है, तो इसका उपयोग आप ट्रैन के अंदर देख सकते है।

squirrel cage motor in trainजब भी ट्रेन को स्टार्ट करा जाता है तो उस समय ट्रैन को चलने के लिए काफी ज्यादा मात्रा में टार्क की जरूरत होती है, और इसी torque की जरूरत को हम हमारी squirrel cage मोटर से आसानी से ले लेते हैं। क्योंकि ट्रेन के अंदर हम V.F.D का उपयोग कर रहे होते हैं।

लेकिन जब हम इंडस्ट्री की बात करते है तो वहाँ पर ज्यादा टार्क वाली जगह जैसे क्रेन के अंदर हम हमेशा स्लिपरिंग मोटर का ही उपयोग करते है, Squirrel cage मोटर का नहीं। क्युकी Squirrel cage मोटर से ज्यादा टार्क लेने ले लिए हमे VFD को लगाना होगा और जब हम VFD Drive की कीमत को देखते हैं, तो यह काफी ज्यादा महंगी होती है। तो इसी कारण से इंडस्ट्री के अंदर ज्यादा टार्क की जरूरत वाली जगह पर स्लिपरिंग मोटर का ही उपयोग किया जाता हैं।


तो दोस्तो उम्मीद है आज आपके Slipring Motor से जुड़े कई सवालो के जवाब मिल गए होंगे। अगर आपके अभी भी कोई सवाल इंजीनियरिंग से जुड़े है, तो आप हमे कमेन्ट करके जरूर बताये।

इंजीनियरिंग दोस्त (Engineering Dost) से जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद। 🙂

अगर आप इलेक्ट्रिकल की वीडियो हिन्दी मे देखना पसन्द करते है, तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Electrical Dost को जरूर विजिट करे।

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here