Why colored balls used in Transmission Line hindi

दोस्तो आज हम ट्रांसमिशन लाइन पर रंग बिरंगी गेंदो को क्यों लगाया जाता है, और इनका क्या काम होता है यह जान लेंगे।What Are the Red Balls on Power Lines?

इसके अलावा यह प्रश्न इलेक्ट्रिकल इंटरव्यू के अंदर भी काफी ज्यादा पूछा जाता है। तो आपको इंटरव्यू में क्या जवाब देना है, वह भी हम जान लेंगे।

Marker Balls color and Weight

सबसे पहले हम यह गेंद किस रंग की देखने को मिलती है, यह जान लेते है। तो दोस्तो यह बॉल मुख्य 4 रंग की होती है।

  1. Orange (नारंगी)
  2. Red (लाल)
  3. White (सफ़ेद)
  4. Yellow (पीला)

इसके अलावा आपको इस बॉल का वजन कितना होता है, और यह कितनी भारी होती है, यह भी जान लेना चाहिए।

इस एक बॉल का वजन लगभग 5-7 किलोग्राम तक होता है। और इस एक बॉल का साइज(व्यास) 36 inch मतलब 3 फीट जितना होता है।

यह मार्कर बॉल साधारण से देखने वाले प्लास्टिक से ही बनी होती है, लेकिन इस ball को बनाते समय, थोड़े hard मतलब मजबूत प्लास्टिक को चुना जाता है। ताकि इन गेंदों की उम्र ज्यादा रहे।

अब हम यह जान लेते है, की इन गेंदों का इस्तेमाल कहा पर किया जाता है।


Which power line do we use the marker ball

यह बॉल आपको मुख्यतौर पर 3 जगह देखने को मिलती है।

1. Hilly Area- यह बॉल का उपयोग ज्यादातर hilly area मतलब पहाड़ी इलाको में उपयोग होने वाली ट्रांसमिशन लाइन पर किया जाता है।

2. Long span – लॉन्ग स्पेन का मतलब यह है, की जहाँ पर दो इलेक्ट्रिकल पोल के बीच की ज्यादा होती है। वहाँ पर हम मार्कर बॉल का उपयोग कर लेते है। Long span की कंडीशन आपको ज्यादातर किसी नदी तालाब को क्रॉस करती लाइन में देखने को मिलती है।

3. Near runway- हमारे एयरपोर्ट के आसपास का एरिया जहाँ से हवाई जहाज लेडिंग और उड़ान भरते है। अगर उस run way के पास भी कोई ट्रान्समिशन लाइन होती है, तो वहाँ पर इन बॉल का उपयोग जरूर करते है।

What is the name of the power line balls

what-is-the-name-of-use-ball-in-power-lines

वैसे तो हम इसको रेगुलर समय में मार्कर बॉल कहते है। लेकिन इसका नाम Aerial marker Ball (एरियल मार्कर बॉल) है। इसके अलावा इसको visibility marker ball (विजिबिलिटी मार्कर बॉल) भी कहते है।

Why Are Aerial Marker Ball Used

Aerial marker ball का मुख्य उपयोग जानमाल की हानि से बचाने के लिए किया जाता है। इस बॉल का उपयोग हवा में उड़ रहे विमानों को, ट्रांसमिशन लाइन आसानी से दिख जाए इसके लिए किया जाता है।

जैसा की हम सभी को पता है, हेलीकॉप्टर और छोटे जहाज ज्यादा ऊँचाई पर नही उड़ पाते है। तो इन्ही कारणों से यह aerial marker ball गहरी घाटी, पहाड़ी इलाको और हवाई अड्डो के आस पास लगाई जाती है।

Interview Answer

Q.1 What is the name of the power line balls?

Ans.1 The colored plastic balls hanging on the overhead wire are called Aerial marker balls.

मतलब- ट्रांसमिशन वायर पर जो रंगबिरंगी बॉलो को टांगा जाता है, उनका नाम एरियल मार्कर बॉल होता है।

Why-colourful-balls-used-on-power-lines

Q.2 Why colorful balls used on power lines?

Ans.2 With the help of these balls, electrical wire are easily visible to air craft and helicopter, which are flying at low altitude.

मतलब- ट्रान्समिशन लाइन पर उपयोग होने वाली मार्कर बॉल की मदद से कम ऊँचाई पर उड़ान भरने वाले हवाईजहाज और हेलीकॉप्टर को यह पॉवर लाइन आसानी से दिख जाती है।


यह भी पढ़े(Also Read):-

तो दोस्तो उम्मीद है, आज आपके Aerial maker balls से जुड़े कई सवालो के जवाब मिल गए होंगे। अगर आपके अभी भी कोई सवाल इंजीनियरिंग से जुड़े है, तो आप हमे कमेन्ट करके जरूर बताये।

इंजीनियरिंग दोस्त (Engineering Dost) से जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद।

अगर आप इलेक्ट्रिकल की वीडियो हिन्दी मे देखना पसन्द करते है, तो आप हमारे YouTube Channel इलेक्ट्रिकल दोस्त को जरूर विजिट करे।

4 COMMENTS

  1. bahat achha laga apka article . ese aur concept banata rahen aur practical chise dete rahen . dhanyabad

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here