What is Motor Starter मोटर स्टार्टर क्या है कैसे काम करता है

33
types-of-motor-starter-in-hindi-engineering-dost

दोस्तों हम सभी इलेक्ट्रिकल मोटर को स्टार्ट करने के लिए कई तरह के मोटर स्टार्टर का उपयोग करते है। तो आज हम इन्ही मोटर स्टार्टर के ऊपर बात करेंगे और साथ में एमसीबी और स्टार्टर के बीच के अंतर को भी जान लेंगे।

MCB and Starter Difference

एमसीबी और स्टार्टर में अंतर

दोस्तों एमसीबी की जगह स्टार्टर लगाने की सबसे बड़ी वजह यही है कि एमसीबी का उपयोग करके हम सिस्टम को आटोमेटिक नही कर सकते  है। स्टार्टर ऑटोमेटिक सिस्टम के लिए उपयोग होता है। 

mcb-and-dol-starter-difference-in-hindi

एमसीबी एक मैनुअल सिस्टम होता है, मतलब हम एमसीबी को कही दूर से स्टार्ट नही कर सकते है। एमसीबी ऑन करने के लिए हमे एमसीबी के पास जाना ही पड़ेगा। जबकि स्टार्टर को हम इलेक्ट्रिकल की सहयता से कही से भी ऑन  कर सकते है। 

इसके अलावा एमसीबी में प्रोटेक्शन मतलब सुरक्षा कुछ लिमिट तक होती है, यानी फिक्स होती है। अगर बात की जाए स्टार्टर की तो स्टार्टर में हम कई तरीके की प्रोटेक्शन लगा सकते हैं। और साथ-साथ स्टार्टर एक बड़ा फायदा यह भी है कि हम इसका उपयोग करके मोटर को हमारे उपयोग के हिसाब से चला सकते है. और हमको मोटर कब और कितने समय के लिए चलानी हे वो सब हम स्टार्टर की मदद से कर सकते है। 

यह भी पढ़े- एमसीबी क्या है, यह हमें क्या प्रोटेक्शन देती है?

Type Of Motor Starter

(मोटर स्टार्टर के प्रकार)

स्टार्टर को हम हमारी उपयोग के हिसाब से बनाते है इसलिए स्टार्टर कई प्रकार के हो जाते है।

इलेक्ट्रिकल में तीन प्रकार के स्टार्टर का सबसे ज्यादा उपयोग होता है।

  1. D.O.L. Starter (डीओएल स्टार्टर)
  2. Reverse Forward Starter (रिवर्स फॉरवर्ड स्टार्टर)
  3. Star Delta Starter (स्टार डेल्टा स्टार्टर)

What is D.O.L. Starter

डीओएल स्टार्टर क्या है?

DOL मोटर स्टार्टर का पूरा नाम डायरेक्ट ऑनलाइन स्टार्टर होता है, यह सबसे ज्यादा उपयोग होने वाला स्टार्टर है।

डीओएल स्टार्टर 7.5KW/10 HP के नीचे साइज की मोटर पर उपयोग किया जाता है। यह स्टार्टर की वायरिंग काफी आसान होती है।

what is motor starter in hindi »डी.ओ.एल. स्टार्टर वर्किंग- इसकी वर्किंग काफी आसान होती है। इसमे हम एक कॉन्टैक्टर, एक ओवरलोड रिले, ओर स्टार्ट स्टॉप के पुश बटन का उपयोग करके मोटर को स्टार्ट करते है।

What is Reverse Forward Starter

रिवर्स फॉरवर्ड स्टार्टर क्या होता है?

Reverse Forward Starter यह स्टार्टर भी एक तरह से डीओएल स्टार्टर ही होता है। पर जहा पर हमको मोटर को दो डायरेक्शन(दिशा) मे घुमाने की जरूरत होती है वहाँ पर हम रिवर्स फॉरवर्ड स्टार्टर लगाते है।

forward reverse motor starter in hindi »रिवर्स फॉरवर्ड स्टार्टर वर्किंग- जैसे मैने आपको बताया की यह डीओएल स्टार्टर की तरह ही होता है। बस अंतर यही है की इसमे हम दो कॉन्टैक्टर का उपयोग करते है।

पहला कॉन्टैक्टर मोटर को सीधी दिशा में घुमाने के लिए दूसरा मोटर को उल्टी दिशा में घुमाने के लिए।
यह स्टार्टर भी हम 10HP से कम की मोटर के लिए उपयोग करते है।

What is Star Delta Starter

स्टार डेल्टा स्टार्टर क्या होता है?

स्टार डेल्टा मोटर स्टार्टर काफी उपयोगी स्टार्टर है। यह हमारी बड़ी मोटर मे उपयोग होने वाला स्टार्टर है। 10 HP से बड़ी मोटर के लिए स्टार डेल्टा स्टार्टर लगाने की राय ही दी जाती है।

why use star delta motor starter in hindi »स्टार डेल्टा स्टार्टर वर्किंग- यह स्टार्टर का मुख्य काम हमारी बड़ी मोटर को स्टार्टिंग के समय ज्यादा करंट लेने से रोकना होता है। इस स्टार्टर मे तीन कॉन्टैक्टर लागए जाते है।

  1. STAR Contactor
  2. Delta Contactor
  3. Main Contactor

मोटर स्टार्टिंग के समय पर ज्यादा करंट ना ले, इसके लिए इस स्टार्टर में हम वायरिंग इस प्रकार करते है की पहले हमारे Main Contactor के साथ Star Contactor स्टार्ट हो। जिसका काम मोटर को शुरुवात मे स्टार मे चलना होता है।

इसके कुछ समय के बाद मे हम स्टार कॉन्टैक्टर को हटाकर डेल्टा कॉन्टैक्टर लगा देते हे और मोटर को डेल्टा मे चला दिया जाता है।

स्टार डेल्टा स्टार्टर को बनाने के लिए हमे 3 कॉन्टैक्टर, 1 ओवरलोड रिले, 1 टाइमर, ओर ऑन ऑफ करने के लिए पुश बटन की आवश्यकता होती है।


Also Read (यह भी पढ़े)
electrical और electronic में अंतर
मोटर की नेमप्लेट को पढ़ना सीखे 

तो दोस्तो उम्मीद है आज आपके मोटर स्टार्टर से जुड़े कई सवालो के जवाब मिल गए होंगे, अगर आपके अभी भी कोई सवाल इलेक्ट्रिकल से जुड़े है तो आप हमे कमेन्ट करके जरूर बताये।

इंजीनियरिंग दोस्त (Engineering Dost) से जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद। 🙂

अगर आप इलेक्ट्रिकल की वीडियो हिन्दी मे देखना पसन्द करते है, तो आप हमारे YouTube Channel इलेक्ट्रिकल दोस्त को जरूर विजिट करे।

पिछला लेखWhat is VFD and Working in hindi-विफडी क्या होती है
अगला लेखRead Motor Nameplate detail मोटर नेमप्लेट पढ़ना सीखे
Aayush Sharma is an Assistant Engineer in a Semi-Government Company and Owner of "Engineering Dost" and the Electrical Dost YouTube Channel. He Provides you Engineering inquiry and support of engineering market facts with Practical experience.

33 टिप्पणी

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here