What is Hot Start and Cold start in Motor?

3
What is Hot Start and Cold start in Motor

नमस्कार दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे की आखिर मोटर में हॉट स्टार्ट और कोल्ड स्टार्ट क्या होता है और आपसे कभी Motor Hot start Cold Start के बारे में सवाल किया जाये तो उस समय आपको क्या जवाब देना है वह भी हम आज की इस पोस्ट में जान लेंगे।

What is Hot Start and Cold start in Motor

What is Hot Start and Cold start in Motor

दोस्तों इस सवाल का जवाब वैसे काफी ज्यादा आसान है, तो आपको इसका जवाब सिर्फ इस एक लाइन से मिल जाएगा।

Question- What is Hot Start and Cold start in Motor?
Ans- If the motor is continuous duty and running for some time than a restart after tripping is basically hot start. Cold start is an initial start, after not having run for a relatively long period of time.

सवाल- मोटर में हॉट स्टार्ट और कोल्ड स्टार्ट का मतलब?
जवाब- यदि कोई मोटर काफी समय से निरंतर चल रही है और फिर एकदम से उसे रोक दिया जाये या फिर वह मोटर किसी कारन से ट्रिप हो जाए. तो उस समय पर उस मोटर को तुरंत स्टार्ट कर देना हॉट स्टार्ट कहलाता है। इसके अलावा मोटर में कोल्ड स्टार्ट उस समय कहा जाता है, जब कोई मोटर काफी समय से बंद रखी हुए है और हम उसे अब शुरू कर रहे है, तो इस समय यह मोटर का कोल्ड स्टार्ट कहलाता है।

यह भी पढ़े- Overload Overcurrent क्या है और इनमे अंतर


इसके अलावा दोस्तों अगर मैं आपको इस पॉइंट्स को एक सिंपल तरीके से बताऊ, तो जैसा की हम सभी को पता है की जब भी हम किसी मोटर को चलाते है मतलब उसमे इलेक्ट्रिसिटी फ्लो करते है तो उस मोटर में कुछ हीटिंग शुरू हो जाती है। अब इस मोटर के हीट मतलब गरम होने के केस में अगर हम उस मोटर को किसी कारणवंश बंद करके वापस स्टार्ट करते है, तो यह उस मोटर का हॉट स्टार्ट कहलाता है।

और वही दूसरे केस में अगर हमने उसी मोटर को बंद करने के बाद तुरंत नहीं चलाया और उसे कुछ देर ठंडा होने दिया, फिर बाद में उसको चलाया तो वह उस मोटर में कोल्ड स्टार्ट कहलाता है।

इसको आप आसान शब्दों में ऐसे भी समझ सकते है की हमारी मोटर जिस रूम में रखी हुई है, जब उस रूम का टेम्प्रेचर और हमारी मोटर का टेम्प्रेचर एक हो जाता है या मोटर का टेम्प्रेचर रूम के टेम्प्रेचर से और थोड़ा कम हो जाता है तो इस कंडीशन को ही हम मोटर की कोल्ड स्टार्ट की कंडीशन कहते है।

यह भी पढ़े- ओवरलोड रिले क्या है इससे जुडी जरूरी जानकारी


तो दोस्तो उम्मीद है आज आपके Motor Hot start Cold start से जुड़े कई सवालो के जवाब मिल गए होंगे। अगर आपके अभी भी कोई सवाल इंजीनियरिंग से जुड़े है, तो आप हमे कमेन्ट करके जरूर बताये।

इंजीनियरिंग दोस्त (Engineering Dost) से जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद। 🙂

अगर आप इलेक्ट्रिकल की वीडियो हिन्दी मे देखना पसन्द करते है, तो आप हमारे YouTube Channel इलेक्ट्रिकल दोस्त को जरूर विजिट करे।

पिछला लेखOverload Overcurrent क्या है और इनमे अंतर
अगला लेखCrane में Slipring Motor का इस्तेमाल क्यों किया जाता है?
Aayush Sharma is an Assistant Engineer in a Semi-Government Company and Owner of "Engineering Dost" and the Electrical Dost YouTube Channel. He Provides you Engineering inquiry and support of engineering market facts with Practical experience.

3 टिप्पणी

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here