Corona Effect in Transmission Line Hindi

27
what-is-corona-effect-in-hindi

आज हम corona effect क्या है? कोरोना को कैसे कम किया जाता है, और corona effect से होने वाले नुकसान को भी जान लेंगे।

 What is Corona Effect (कोरोना क्या है) 

ट्रांसमिशन लाइन में जब हम ज्यादा वोल्टेज को एक जगह से दूसरी जगह पर भेजते है, तब हमारे कंडक्टर (वायर) के आस पास वोल्वेट रंग की लाइट उत्पन होती है। उस लाइट के बनने को कोरोना इफ़ेक्ट कहा जाता है।

 Why Corona Effect is produced 

कोरोना क्यों होता है?

corona-effect-in-hindi

हम सभी को पता है की जब कभी किसी कंडक्टर में इलेक्ट्रान फ्लो होते है, मतलब जब करंट किसी वायर में एक दिशा से दूसरी दिशा में गुजरता है तब उस कंडक्टर के आस पास मैग्नेटिक फील्ड उत्पन हो जाती है। ओर इस मैग्नेटिक फील्ड के कारण Potential Gradient (पोटेंशनल ग्रेडिएंट) की समस्या आ जाती है, जिसके कारण कोरोना बनता है।

Potential Gradient क्या होता है? 

यह समझना काफी आसान है।

जैसे- एक वायर है, उस वायर में से अगर 400 KV वोल्टेज फ्लो हो रहे है। हमे पता है की उस वायर के अंदर वोल्टेज गुजरने से उसके आस-पास electrical magnetic field(इलेक्ट्रिक चुंबकीय क्षेत्र) बन जाता है। उस मैग्नेटिक फील्ड के कारण wire के आसपास कुछ वोल्टेज उत्पन होने लगते है।

electrical-magnetic-field

वायर के 1Cm की दूरी पर ज्यादा चुंबकीय लाइन होने के कारण हवा में वोल्टेज भी ज्यादा बहते है, इसी तरह वायर से 2 Cm की दूरी यह चुंबकीय लाइन थोड़ी कम हो जाने पर वोल्टेज बहना भी थोड़ा कम हो जाता है। यह वोल्टेज में चेंज होने को ही हपोटेंशनल ग्रेडिएंट कहते है।

ट्रांसमिशन लाइन के कंडक्टर हवा में लगे होते है, इन वायर के आस-पास हमेशा हवा होती है। जब इन वायर में से करंट बहता है, तब वायर के आस पास की हवा डाईइलेक्ट्रिक मीडियम की तरह काम करती है।

transmission-line-corona-effect-hindi-1

हवा का डाईइलेक्ट्रिक मीडियम टेम्परेचर के हिसाब से बदलता रहता है।

  • हवा का डाईइलेक्ट्रिक नार्मल तापमान में 30 KV/Cm होता है।

मतलब अगर हमारी 1cm हवा के अंदर 30 किलो वोल्टेज या फिर इससे भी ज्यादा वोल्टेज निकलता है, तब हवा में भी करंट बहने लगता है। इसको हवा का ब्रेकडाउन होना कहते है।

इस तरह हवा में ब्रेकडाउन होने के कारण ही हाई वोल्टेज लाइन में कुछ आवाज़ सुनाई देती है। हवा में ब्रेकडाउन के कारण आवाज़ के साथ-साथ कंडक्टर में कुछ वाइब्रेशन भी होने लगती है। इन वजह से ही कोरोना इफ़ेक्ट होता है।

 Reason to be Corona (कोरोना होने की वजह) 

1. Atmospheric Conditions
बारिश के समय कोरोना होने की संभावना ज्यादा होती है, क्योंकि बारिश के समय हवा में पानी की मात्रा ज्यादा होती है, इस वजह से हवा में करंट आसानी से बहने लगता है।

2. Line Voltage
वोल्टेज ज्यादा होने से कोरोना इफ़ेक्ट ज्यादा होता है। अगर ट्रान्समिशन लाइन में वोल्टेज ज्यादा है तो इसके आस पास मैग्नेटिक फील्ड भी ज्यादा बनती है, इस वजह से भी कोरोना बढ़ता है।

3. Nature of Conductor Surface
कंडक्टर किस गिसजें का बना हुआ है इस बात पर भी कोरोना इफ़ेक्ट डिपेंड होती है। अगर कंडक्टर गोल होता है तो कोरोना इफेक्ट कम होता है। इस कारण से हम ट्रांसमिशन लाइन में ACSER कंडक्टर का ही उपयोग करते है।

4. Effect on Frequency
फ्रीक्वेंसी ज्यादा होने पर भी कोरोना ज्यादा होता है।

5. Effect of Air Conductivity
हवा की कंडक्टविटी पर भी कोरोना इफ़ेक्ट डिपेंड करता है। अगर हवा की कंडक्टविटी ज्यादा होगी तो कोरोना इफेक्ट भी भी ज्यादा होता है।

 How Reducing Corona Effect

(कोरोना कैसे कम करते है)

1. Conductor Diameter Increase
कंडक्टर की मोटाई को बढ़ाने से कोरोना को कुछ हद तक कम किया जा सकता है।

2. Increase Spacing Between Conductor
अगर हम दो अलग अलग कंडक्टर जिनमे वोल्टेज फ्लो हो रहा है। उन दोनो वायर के बीच की दूरी को बढ़ाकर भी कोरोना को कम किया जा सकता है।

3. Reduce Operating Voltage
हम वोल्टेज को कम करके भी कोरोना को कम कर सकते है, क्योंकि अगर हम वोल्टेज कम करंगे तब हवा में करंट बहना मुश्किल हो जाएगा।

4. Using Corona Ring
कोरोना रिंग का उपयोग करके भी कोरोना इफ़ेक्ट कम कर सकते है। इस रिंग को एन्टी कोरोना रिंग भी कहते है।

5. Using Bundle Conductor

bundle conductor in hindi

जहा पर हमे ज्यादा पावर की जरूरत होती है, वहाँ हम बंडल कंडक्टर का उपयोग करके पावर को बाट देते है, यह तरीका काफी उपयोग किया जाता है।

 Disadvantage of Corona Effect

(कोरोना इफ़ेक्ट के नुक्सान) 

1. Loss of Power
कोरोना इफेक्ट के कारण पॉवर का लोस्स होता है, इस वजह से ट्रान्समिशन लाइन की एफिशिएंसी भी कम हो जाती है।

2. Produces Ozone Gas
कोरोना होने पर यह इसके आस पास ओजोन गैस को उत्पन करता है, यह ओजोन गैस Acid(तेजाब) की तरह काम करती है, यह गैस से कंडक्टर पर जंग लगने लगता है जिससे कंडक्टर की लाइफ कम हो जाती है।

3. Third Harmonic
कोरोना थर्ड हार्मोनिक को उत्पन करता है, इस कारण कोरोना से सिस्टम की स्टापबिलिटी कम हो जाती है।


Also Read (यह भी पढ़े)
Types of Transmission Line Conductor 
ट्रांसमिशन लाइन में एल्युमीनियम वायर ही क्यों?

तो दोस्तो उम्मीद है आज आपके CORONA EFFECT से जुड़े कई सवालो के जवाब मिल गए होंगे, अगर आपके अभी भी कोई सवाल इंजीनियरिंग से जुड़े है तो आप हमे कमेन्ट करके जरूर बताये।

इंजीनियरिंग दोस्त (Engineering Dost) से जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद। 🙂 

अगर आप इलेक्ट्रिकल की वीडियो हिन्दी मे देखना पसन्द करते है, तो आप हमारे YouTube Channel इलेक्ट्रिकल दोस्त को जरूर विजिट करे।

पिछला लेखWhat is Battery and their types in hindi
अगला लेखट्रांसफार्मर की रेटिंग KVA में क्यों होती है। Transformer in KVA hindi
Aayush Sharma is an Assistant Engineer in a Semi-Government Company and Owner of "Engineering Dost" and the Electrical Dost YouTube Channel. He Provides you Engineering inquiry and support of engineering market facts with Practical experience.

27 टिप्पणी

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here