Transformer silica gel related interview questions

नमस्कार दोस्तों आज हम Transformer में उपयोग होने वाली Silica gel पर बात करेंगे, साथ ही हम सिलिका जेल से पूछे जाने वाले इंटरव्यू सवालो पर बात करेंगे।

What is Silica gel (सिलिका जेल क्या है)

Silica gel एक ऐसा पदार्थ जो की अपने अंदर moisture को सोख लेता है।

silica gel usesइसका मुख्य उपयोग हवा में उपस्थित moisture को सोखने के लिए किया जाता है।

Moisture क्या है?

दोस्तों हमारे आस पास जितनी भी हवा है, वह पूरी तरह से साफ़ नहीं होती है इसमें कुछ मात्रा में पानी की छोटी-छोटी बूंदे रहती है जिसको हम महसूस नहीं कर पाते है।

moisture in air लेकिन यह हवा में उपस्तिथ पानी की बूंदे हमारे कई उपकरण को नुक्सान पहुँचा सकती है, तो इससे होने वाले नुकसान से बचने के लिए ही सिलिका जेल का उपयोग किया जाता है।

सिलिका जेल हवा में घूम रही पानी की बूंदो को अपने अंदर सोख लेती है, मतलब यह हवा को मॉइस्चर फ्री बना देती है।

Types of Silica Gel (सिलिका जेल के प्रकार)

मार्केट में आपको मुख्य 2 तरह की सिलिका जेल देखने को मिलती है।

  1. Non indicative silica gel (नॉन इंडिकेटिव सिलिका जेल)
  2. Indicative silica gel (इंडिकेटिव सिलिका जेल)

Non indicative silica gel- अगर हम नॉन इंडिकेटिव सिलिका जेल की बात करे तो यह सिलिका जेल खराब होने के बाद मतलब की मॉइस्चर को सोख लेने के बाद अपने रंग में किसी प्रकार का बदलाव नहीं करती है।

इसी वजह से इसका नाम नॉन इंडिकेटिव सिलिका जेल रखा गया है, इस तरह की सिलिका अपना color बदलके हमे नही बताती की आखिर वह अभी भी उपयोग लेने लायक है या फिर नहीं।

Non indicative silica gel

अगर हम उदाहरण की बात करे तो जब हम किसी नए सामान को लाते हो तो उसके अंदर एक छोटे से पैकेट में सफेद रंग की सिलिका जेल देखने को मिलती है, वह नॉन इंडिकेटिव सिलिका जेल ही होती है।

Indicative silica gel- अगर हम इंडिकेटिव सिलिका जेल कि बात करे तो यह खराब होने के बाद अपने color को change कर लेती है। इसी वजह से हमे आसानी से पता चल जाता है की आखिर यह silica gel सही है या नहीं।Indicative silica gel

अगर हम इसके उदाहरण की बात करे तो हमारे इलेक्ट्रिकल के ट्रांसफार्मर में हमेशा इंडिकेटिव सिलिका जेल का ही उपयोग किया जाता है, ताकि हम आसानी से सिलिका जेल की लाइफ को पता कर सके।

Silica Gel किस कलर की होती है?

सिलिका जेल मुख्य 3 रंग की मार्केट में मिलती है। 

Types of Silica Gel

  1. White silica gel- सफेद सिलिका एक नार्मल सिलिका जेल होती है। moisture को सोख लेने के बाद इसके कलर में कोई बदलाव नहीं होता है। इसका उपयोग गैस इंडस्ट्री के अंदर नेचुरल गैस के मॉइस्चर को सोखने के लिए किया जाता है। इसके अलावा White Silica का उपयोग फार्मा कंपनियों में भी किया जाता है।
  2. Blue silica gel- नीली रंग की सिलिका को indicative silica gel कहा जाता है। इस सिलिका जेल का सबसे ज्यादा उपयोग Transformer के breather में किया जाता है। यह ट्रांसफार्मर के अंदर जाने वाली air के Moisture को सोखने के लिए उपयोग में ली जाती है। इसके अंदर cobalt chloride होता है। यह moisture को सोखने के बाद धीरे धीरे pink color में बदल जाती है।
  3. Orange silica gel- नारंगी रंग की सिलिका भी एक indicative silica gel होती है। इस सिलिका जेल का उपयोग भारत में काफी कम देखने को मिलता है, क्युकी इसकी कीमत ब्लू सिलिका जेल से काफी ज्यादा होती है। इसके अंदर methyl violet होता है। यह moisture को सोखने के बाद धीरे धीरे green color में बदल जाती है।

Transformer में Silica gel कहाँ उपयोग होती है?

दोस्तों Silica gel का उपयोग ट्रांसफार्मर के breather (ब्रीथर) में किया जाता है। अब आप कहेंगे की ब्रीथर क्या है? तो जिस तरह से हम नाक से सांस लेते और छोड़ते है बिलकुल उसी तरह Transformer भी breathing करता है, मतलब हवा को अंदर लेता है और छोड़ता है। ट्रांसफॉर्मर में ब्रीथिंग उसको ठंडा रखने के लिए काफी जरूरी प्रोसेस होता है।

Transformer breather and silica gel

ट्रांसफार्मर के अंदर जाने वाली हवा breather की मदद से ही जाती है। और इसी ब्रीथर के अंदर ही हम silica जेल को भर देते है, ताकि ट्रांसफार्मर में जाने वाली हवा पूरी तरह से मॉइस्चर फ्री रहे।

यह भी पढ़े- ट्रांसफार्मर कितने प्रकार के होते है?

How to reuse silica gel

ख़राब सिलिका जेल को वापस कैसे उपयोग लेते है?

दोस्तों जब सिलिका जेल मॉइस्चर अपने अंदर सोख लेती है, तो वह saturated silica gel कहलाती है। अब अगर हमे इसको वापस उपयोग में लेना है, तो इसके लिए हमे इसको री-जनरेट करना होता है।

Active and saturated silica gelsilica gel को regenerate करने के लिए हमे इसको एक निश्चित तापमान पर गरम करना होता है। ऐसा करने के लिए हम किसी चूल्हे या फिर इंडक्शन की मदद ले सकते है।

इसके बाद हम एक बर्तन में silica gel को डालकर induction पर गर्म होने छोड़ देना है। इस समय हमे ध्यान रखना है की सिलिका जेल को 120 से 150 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर ही हीट करना है।

silica gel regeneration

ध्यान दे- सिलिका जेल को कभी भी 180 डिग्री सेल्सियस के ऊपर तापमान पर हीट नहीं करना चाहिए, ऐसा करने से silica gel की moisture सोखने की efficiency खत्म हो जाती है।

saturated silica gel को 1 से 2 hours तक गरम करना होता है, यह तब तक किया जाता है जब तक हमारी सिलिका जेल वापस से उसके पुराने कलर में नहीं आ जाए।

silica gel reuse

इसके अलावा कई जगह पर इसे धूप में रखकर भी री-जनरेट करने की कोशिश करते है, लेकिन इसके अंदर Silica gel को regenerate होने में काफी समय लग जाता है, क्युकी इस समय सिलिका को तेज़ हीट नहीं मिल पाती है।

यह भी पढ़े- CT और PT क्या है और इनमे अंतर

Silica Gel को कितनी बार reuse कर सकते है?

वैसे सिलिका बेचने वाली कंपनी के द्वारा बताया तो यह जाता है, की Transformer breather में उपयोग होने वाली blue silica gel को हम लगभग 100 times तक reuse कर सकते हैं। इसके बाद इसकी moisture सोखने की efficiency खत्म हो जाती है।

लेकिन काफी कम कंपनी में ही 8-10 बार से ज्यादा silica को regenerate करके उपयोग लिया जाता है।


तो दोस्तो उम्मीद है आज आपके Silica Gel से जुड़े कई सवालो के जवाब मिल गए होंगे। अगर आपके अभी भी कोई सवाल इंजीनियरिंग से जुड़े है, तो आप हमे कमेन्ट करके जरूर बताये।

इंजीनियरिंग दोस्त (Engineering Dost) से जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद। 🙂

अगर आप इलेक्ट्रिकल की वीडियो हिन्दी मे देखना पसन्द करते है, तो आप हमारे YouTube Channel इलेक्ट्रिकल दोस्त को जरूर विजिट करे।

 

 

 

2 COMMENTS

  1. I just see the post i am so happy the post of information’s. So I have really enjoyed and reading your blogs for these posts. Any way I’ll be subscribing to your feed and I hope you post again soon.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here