Solar Panel खरीदते समय किन बातो का ध्यान रखना चाहिए

हेलो नमस्कार दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम सोलर सिस्टम और सोलर प्लेट के ऊपर बात करने वाले है, और साथ ही हम आपको आज कुछ ऐसे मुख्य भी पॉइंट बताएंगे, जिसे आप कभी भी कोई solar panel(सोलर प्लेट) खरीदने जाते है तो जरूर ध्यान रखे।

solar-panel-buying-tips-in-hindi

Solar energy क्या है?

Solar energy का मतलब सूर्य से मिलने वाली energy होता है। जब हम सूरज की किरणों को एक जगह पर इकठ्ठा करके एनर्जी को पैदा करते हैं, तो इस प्रक्रिया को solar energy(सौर एनर्जी) कहते है।

solar-energy-kya-hai-hindiसौर एनर्जी की खास बात यह है की यह एक कभी न ख़तम होने वाली एनर्जी होती है।

Solar System ओर solar panel क्या होते है?

Solar System- सौर एनर्जी की मदद से बिजली उत्पन्न करने के लिए जिन सभी उपकरण की जरूरत पड़ती है, उन सभी के सेट को ही सोलर सिस्टम कहा जाता है।

what-is-solar-system-in-hindi

सामान्यतः एक सोलर सिस्टम के अंदर कई उपकरण होते है, जैसे- इन्वर्टर, बैटरी, सोलर प्लेट, सोलर चार्जर आदि।

Solar Panel सोलर पैनल को सोलर प्लेट के नाम से भी जाना जाता है। सोलर प्लेट के अंदर कई छोटे छोटे सेल्स होते है, जिनके ऊपर अगर सूरज की किरणे गिरती है तो यह सेल्स उस सौर एनर्जी को इलेक्ट्रिसिटी में बदल देते है।

solar-cell-working-in-hindi-electrical

लेकिन दोस्तों यह सोलर प्लेट हमारे घर में उपयोग होने वाली AC करंट में इलेक्ट्रिसिटी न देकर हमे DC करंट में बिजली देती है। तो अब हमे इसी DC को AC करंट में बदलने के लिए इन्वर्टर की भी आवश्कयता पड़ती है।

और इसी के साथ अगर आप अपने घर पर बिजली का बैकअप भी चाहते है, मतलब इलेक्ट्रसिटी के कट हो जाने पर भी हम हमारे उपकरण को उपयोग कर पाए तो इसके लिए हमे बैटरी को भी लगाना पड़ता है।

लेकिन दोस्तों अब जब हम इन सभी उपकरण को मार्केट से लेने जाते है, तब हमारे सामने काफी सोलर कंपनी नज़र आती है और हमारे बीच इन कंपनी से जुड़े काफी सवाल आ जाते है।

जैसे- ऐसी कोनसी company है, जो की हमे सोलर सिस्टम में काम आने वाले सभी उपकरण देती है, तो यहाँ पर सबसे पहले भारत की काफी पुरानी और भरोसेमंद कंपनी luminous का नाम सामने आता है।

अगर आप luminous कंपनी को बेहतर तरीके से जानते है तो यह कंपनी हमे सभी प्रकार के solar solution के साथ साथ हमे कई electrical home डिवाइस भी उपलब्ध करती है। लेकिन अभी हम सिर्फ इनके Solar products की बात करे तो यह हमे mono और poly सोलर पैनल, Solar UPS, Solar Inverter, Solar charger & controller, batteries जैसे सभी Solar products दे देती है। यह सभी प्रोडक्ट आप इनकी वेबसाइट luminous पर जाकर देखे सकते है।

luminous-solar-products

इसके अलावा दोस्तों अगर आप कभी कंफ्यूज हो की आपको किस साइज़ का सोलर सिस्टम लगाना है तो इसके लिए भी आप इनकी वेबसाइट पर जाकर आसानी से फ्री में Solar Calculator की मदद ले सकते हो।

तो दोस्तों अब हम इन सभी के बाद कुछ ऐसे मुख्य पॉइंट्स को देखे लेते है, जोकि आपको सोलर पैनल(solar plate)लेते समय धयान रखना है।

Solar panel Buying Tips Hindi

Solar Panel खरीदते समय ध्यान रखने योग्य बाते- 

1. Type of Packaging- आपको देखना चाहिए की आप जो सोलर प्लेट को ख़रीदने वाले हो क्या उसकी ट्रांसपोर्ट को हैंडल करने के लिए पैकेजिंग सही से है नहीं।

यहाँ पर लुमिनोस को यह बात अच्छी निकल कर आती है की इनके सोलर प्लेट को 5 Ply लेयरिंग की प्रोटेक्शन दी जाती है। और साथ पैनल को कार्नर प्रोटेक्शन भी दी जाती है।

2. Warranty on panel- आप जो सोलर पैनल लेने जा रहे है, उसकी वारंटी का जरूर ध्यान रखे। वही अगर आप LUMINOUS Solar plate लेते है, तो यह कंपनी 300 watt से नीचे वाले सोलर पनेल्स मे 5 साल और 300 वाट से ऊपर वाले पैनल मे 12 साल की प्रोडक्ट वारंटी और 25 साल तक की परफॉरमेंस वारंटी हमे देती है।

इसका मतलब आप 25 साल तक पैनल की परफॉरमेंस को लेकर टेंशन फ्री रह सकते है।

3. BIS Sticker- कभी भी किसी सोलर पैनल को खरीदने से पहले यह BIS सर्टिफिकेशन का स्टीकर आपको जरूर देखना है, यह BIS Sticker हमे यह बताता है की यह सोलर पैनल कई तरह की टेस्टिंग से गुजारा गया है और यह एक बेस्ट क्लास सोलर पैनल है।

4. Anti-PID technology- दोस्तों यह एंटी PID टेक्नोलॉजी को काफी नज़रअंदाज़ किया जाता है, लेकिन यह एक काफी जरूरी point है एक सोलर पैनल के अंदर।

आप ऐसे समझ लीजिये की अगर आपके solar plate पर anti PID technology नहीं है, तो आपके सोलर पैनल की कई सारी आउटपुट पावर loss में चली जाएगी। तो अगर आप चाहते है की आपका solar panel आपको आउटपुट में ज्यादा इलेक्ट्रिसिटी दे तो आप पैनल खरीदते समय यह Anti-PID technology जरूर चेक करे।

और अगर हम वापस अगर LUMINOUS पैनल की बात करे तो इसमें हमे Anti-PID technology और BIS certification दोनों देखने को मिल जाता है।

4. AAA Back Sheet Class- सभी प्रकार के सोलर प्लेट को एक प्रकार की शीट के ऊपर रखा जाता है, यह Back Sheet काफी अच्छी होना काफी जरुरी है, क्युकी पैनल को मजबूती यह बैक शीट ही देने का काम करती है।

LUMINOUS की सभी सोलर प्लेट में आपको AAA Back Sheet Class देखने को मिल जाती है, जोकि पैनल की लाइफ और एफिशिएंसी बढ़ाने में काफी मददगार रहती है।

5. Superior EVA encapsulation- EVA का पूरा नाम Ethylene Vinyl Acetate होता है, यह सोलर सेल और टेम्पर्ड गिलास के बीच होने वाले लॉसेस को खतम करके और बेहतर मजबूती और प्रोटेक्शन देता है। यह EVA layer भी पैनल में काफी मुख्य भूमिका निभाती है, तो आपको यह पॉइंट भी नए सोलर पैनल के साथ जरूर देख लेना है।

6. IP 67 rated solar panel- आपका सोलर पैनल वाटरप्रूफ है या नहीं, यह पॉइंट आपको Solar panel की IP रेटिंग बताती है। आपके सोलर पैनल की IP Rating 67 होना भी बहुत जरूरी है।

7. High Quality Anti-reflective Glass- अगर आपका सोलर पैनल luminous जैसी अच्छी कंपनी का है, तो आपके सोलर पैनल के ग्लास पर एंटी-रिफ्लेक्टिव फिल्म जरूर लगी होगी। यह ग्लास की सतह पर होने वाले परावर्तन को कम करके पैनल के प्रसारण को बेहतर बनाती है।

8. Aluminum Frame Sealing- एक अच्छा कंपनी का सोलर पैनल एल्युमीनियम फ्रेम के साथ आता है जोकि sealant की मदद से सील किया जाता है, ताकि सोलर पैनल हवा के बुलबुले, धूल और नमी से बच सके। और साथ ही Aluminum फ्रेम सोलर मॉड्यूल की मजबूती को भी बनाए रखती है।

9. Grade A solar cells- आपको आपके पैनल के solar cells को जरूर देखना चाहिए की क्या वे Grade A सेल है या नहीं। क्युकी Grade A सेल अभी की लेटेस्ट टेक्नोलॉजी है जिसकी मदद से आपका सोलर 5% तक ज्यादा पावर जनरेट करता है।

10. Junction Box- जंक्शन बॉक्स सोलर पैनल का वह पार्ट होता है, जहाँ पर सोलर के कनेक्शन को कनेक्ट किया जाता है। इसलिए Junction Box भी सोलर पैनल की तरह वाटरप्रूफ और पूरी से सील पैक होता चाहिए, मतलब Junction Box भी IP 67 के साथ होना चाहिए।

11. Premium MC4 connectors- अगर आप सही और सुरक्षित कनेक्शन चाहते है तो आपके पैनल में पहले से MC4 connectors होने चाहिए। यहाँ पर LUMINOUS अपने पैनल में पहले से ही MC4 connectors और 1 meter DC wire देती है।

12. Large Drainage Holes- इसके अलावा एक अच्छे सोलर पैनल पर आपको पानी निकलने के लिए भी बड़े छेद दिए जाते है।

13. Technical Details on Sticker behind panel- इन सभी 13 पॉइन्ट को देख लेने के बाद आपको पैनल की बैक शीट पर technical sticker को देखना है। यह स्टीकर पर हमे पैनल की टेक्निकल डिटेल जैसे Vmp, Voc, Isc, Imp, Wattage Rating अदि देखने को मिल जाते है।

14. Test Report behind panel- इसी टेक्निकल स्टीकर के साथ एक अच्छी सोलर कंपनी हमेशा एक परफॉरमेंस रिपोर्ट को भी लगाती है। इस परफॉरमेंस रिपोर्ट की मदद से, आप पैनल की इस बात पर नज़र रख सकते हैं कि पैनल समय के साथ कैसा प्रदर्शन करता है।

तो दोस्तों अभी तक आपको मैंने कुछ 14 मुख्य पॉइंट्स बताए है, यक़ीनन आप जब भी कोई सोलर पैनल खरीदते है तो इन सभी को ध्यान में रखकर एक बेहतर पैनल को आपके लिए ला सकते है।

15. Excellent Low Light Performance- यहाँ LUMINOUS के solar panel की एक बात यह अच्छी निकल कर आती है की वह आपको इन सभी 14 फीचर के साथ ही सोलर पैनल पर एक high quality glass , लगाते है, जोकि इस तरह से डिज़ाइन किया जाता है की आपको solar plate कम रौशनी की कंडीशन में भी बेहतर performance और efficiency दे सके।

तो दोस्तों आज के यह आर्टिकल की मदद से आप समझ चुके होंगे की solar system और solar panel क्या है और साथ ही एक बेहतर सोलर पैनल में हमे क्या क्या फीचर्स देखने को मिलते है।

तो अब अगर आप कोई solar से जुड़े उपकरण को लेने की सोच रहे है तो आप एक बार Luminous जैसी एक पुरानी और भरोसेमंद company को जरूर चेक करे। luminous solar package

यह भी पढ़े-Mono panel and Poly panel के बीच अंतर 


तो दोस्तो उम्मीद है आज आपके Solar panel buying tips से जुड़े कई सवालो के जवाब मिल गए होंगे। अगर आपके अभी भी कोई सवाल इंजीनियरिंग से जुड़े है, तो आप हमे कमेन्ट करके जरूर बताये।

इंजीनियरिंग दोस्त (Engineering Dost) से जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद। 🙂

अगर आप इलेक्ट्रिकल की वीडियो हिन्दी मे देखना पसन्द करते है, तो आप हमारे YouTube Channel इलेक्ट्रिकल दोस्त को जरूर विजिट करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here