Soil compaction में use होने वाले Rollers ओर उनके types

नमस्कार दोस्तो आज हम Soil compaction Rollers के types और उपयोग को जानेंगे और साथ ही Soil compaction के लिए Rollers की choice को affect करने वाले parameter कौन से हैं यह भी जान लेंगे।

यह topic geotechnical engineering का है और इस से रिलेटेड प्रैक्टिकल और interview questions बहुत पूछे जाते हैं। इस टॉपिक का weightage इंजीनियरिंग से रिलेटेड किसी भी competitive exam में बहुत ज्यादा है तो चलिए आज का article शुरू करते हैं।

Soil compaction rollers uses hindi

जैसा कि हम जानते हैं हर जगह soil एक जैसी नहीं होती और उसको कॉम्पेक्शन करने के तरीके भी हर जगह अलग-अलग होते हैं। रोलर की choice को affect करने वाले parameter different type की soil और वहां मौजूद different moisture content होता है मतलब 1 soil में 10% moisture content पर हम कोई और तरीका use करेंगे ओर 70% moisture content पर हम कोई और रोलर use करेंगे। यह हमारी जरूरत को देखते हुए और soil की condition को देखते हुए decide किया जाता है।

Soil को compact करने के लिए compaction मशीन का use किया जाता है, इस compaction मशीन को हमने दो भागों में विभाजित किया है और यह हैं-

Light soil compacting equipment

इसका use वहाँ किया जाता है, जहां पर या तो soil का densification कम चाहिए या फिर interested area  छोटा है ,जहां पर ज्यादा बड़ी मशीन नहीं आ सकते। जैसे कि- रिटेनिंग वॉल ,corners etc.

आज हम तीन तरह के light weight compaction  के बारे में पड़ेंगे।

Rammers

इसका use किसी छोटे area को compact करने के लिए  किया जाता है और यह compaction impact load के द्वारा किया जाता है। यह Equipment हाथ से या फिर मशीन ऑपरेटर भी होती है।

Compaction through rammers

Rammers का बेस साइज 15cm x 15cm or 20cm x 20cm or more में मिलता है।इसका वजन 30 किलो से लेकर 10 टन तक हो सकता है इसे जमीन से कुछ हाइट पर फ्री फॉल कराया जाता है जिसे इंपैक्ट लोडिंग जनरेट होती है और उससे soil का compaction किया जाता है। इसे हम लगभग सभी तरह की soil पर  use कर सकते हैं।

Vibrating plate compactor

 Vibrating Plate Compactor

इस मशीन का use coarse grained soil में किया जाता है जिसमे fine grained की presence 4 से  8% के बीच में होती है,जहां पर स्पेस की उपलब्धता कम होती है,वहां पर coarse soil में ऐसे compactor का use किया जाता है। इस compactor का वजन 100 किलो से लेकर 2 टन के बीच में होता है।

Vibro tampers

इसका उपयोग भी ऐसी जगह पर किया जाता है जहां पर स्पेस कम हो, यह एक स्प्रिंग के द्वारा एक piston को drive करके चलता है, यह reciprocating pump के principal पर काम करता है।इसे हम लगभग हम तरह की soil पर use कर सकते हैं बस उसमे cohesion नहीं होना चाहिए।

Heavy soil compaction equipment’s

ये equipment अलग अलग soil पर उनकी अलग अलग moisture content के हिसाब से अलग अलग हो सकते हैं।

Smooth wheeled Roller

इस roller को use करने के लिए सबसे most suitable soils है जिस पर इसकी efficiency सबसे ज्यादा होती है वो है well-graded sand, gravel, crushed rock, asphalt, etc. where crushing is required.

smooth wheeled soil compaction roller

ये उन soil पर use करते हैं जिनको compact होने के लिए ज्यादा pressure की जरूरत नहीं होती।ये rollers soil की upper layer को dress करने के लिए उपयोग में लाये जाते हैं।sand पर इस roller का उपयोग करके उसको compact नहीं किया जा सकता।

The performance of smooth wheeled rollers depends on the load per cm width it transfers to the soil and diameter of the drum. The load per cm width is derived from the gross weight of the drum.

Smooth wheeled roller में एक बड़ा स्टील drum आगे और 2 स्टील drum पीछे लगे हुए होते हैं।इनका weight की range of 8-10 tonnes (18000 to 22000 lbs) होती है।दूसरे type के smooth wheeled roller को हम Tandem Roller कहते हैं।जिसके weight की range लगभग 6-8 tonne (13000 to 18000 lbs).

इन rollers की performance को हम drum के weight को बढ़ा करके बढ़ा सकते हैं,उसके अंदर ballast, sand या water को भरके।

Speed ओर number of passes को जरूरत के हिसाब से adjust किया जाता है यह location to location vary कर सकता है।

Sheep foot roller

Sheep foot rollers का उपयोग fine grained soil पर करते हैं,जैसे-  heavy clays and silty clays. Sheep foot rollers का use किया जाता है- for compaction of soils in dams, embankments, sub grade layers in pavements and rail road construction projects.

sheep foot roller

Sheep foot rollers static and vibratory types के होते हैं। Vibratory types rollers का use for compaction of all fine-grained soils and also soil with sand-gravel mixes के साथ किया जाता है।Generally इस roller का उपयोग compaction of subgrade layers in road and rail projects.

sheeps foot rollers में एक steel drums जिसपर projecting lugs लगे हुए होते हैं और ये apply a pressure up to 14kg/sq cm or more. Different types of lugs के नाम हैं- spindle-shaped with widened base, prismatic, and clubfoot type.

weight of drums को हम बढ़ सकते हैं जिस तरह से हमने इनको smooth wheeled roller में बढ़ाया था, ballasting या sand ओर water से।

compaction of soil roller के drum के foots penetrating से होता है,जो कि pressure लगता है साइल पर। ये pressure maximum होगा अगर foot वर्टीकल है।

Pneumatic type roller

Pneumatic tyred rollers को rubber tyred rollers भी कहा जाता है। इसका उयोग coarse-grained soils जिसमे कुछ fines भी होके साथ किया जाता है। ये roller को use करने के लिए हम soil की grading अगर uniform हो या rocks हो तो इसका use करने से बचेंगे। ज्यादातर pneumatic tyred roller का उपयोग हम pavement subgrade works both earthwork and bituminous works में करते हैं।

pneumatic soil compaction rollers

Pneumatic rollers में wheels on both axle लगा हुआ होता है।ये wheels staggered होते हैं for compaction of soil layers with uniform pressure throughout the width of the roller.

factors जो degree of compaction को affect करते हैं वो है-  Tyre inflation pressure and the area of the contact. total weight of the roller को हम बढ़ सकते हैं 11.0-tonne से 25.0 tonnes ओर more by ballasting with steel sections or other means.

Grid Rollers

Grid rollers का उपयोग हम weathered rocks, well-graded coarse soils को compact करने के लिए करते हैं। ये rollers सही से काम नई कर पाते अगर soil clayey soils, silty clays, and uniform soils है। इन rollers का main use subgrade and sub-base in road constructions में compaction में किया जाता है।

Compaction by using Grid Roller

इन rollers में एक cylindrical heavy steel surface होगा जिस के बहुत से steel bars एक grid का formation करते हैं जिसमे squire holes भी होते हैं। The weight of this roller can be increased by ballasting with concrete blocks.

इनका weight लगभग 5.5 tonnes से 15 tonnes के बीच मे होता हैं और जैसा कि हम।जानते जरूरत के हिसाब से ज्यादा weight बढ़ा भी सकते हैं ballasting से।


तो दोस्तों इस तरह से हमारा आज का यह टॉपिक खत्म होता है। आशा करता हू आज आपके Soil compaction Rollers से जुड़े कई सवालो के जवाब मिल गए होंगे। अगर आपके अभी भी कोई सवाल इंजीनियरिंग से जुड़े है, तो आप हमे कमेन्ट करके जरूर बताये।

इंजीनियरिंग दोस्त (Engineering Dost) से जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद 🙂

Previous articleTimber defects क्या है और Timber defects प्रकार
Next articleCompaction क्या है और इसको affect करने वाले कारण?
Aayush Sharma is an Assistant Engineer in a Semi-Government Company and Owner of "Engineering Dost" and the Electrical Dost YouTube Channel. He Provides you Engineering inquiry and support of engineering market facts with Practical experience.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here