What is Shunt and UV trip in hindi

7
Shunt-trip-and-UV-trip-difference-in-hindi

नमस्कार दोस्तों, आज हम जानेंगे की electrical में UV ट्रिप क्या होता है, और शंट ट्रिप क्या होती है। इसके अलावा हम shunt trip और UV Trip के अंतर और उपयोग को भी जान लेंगे।

दोस्तो सबसे पहले तो हमे यह पता होना चाहिए, की यह दोनो एक तरह की कॉइल होती है, जो की सर्किट ब्रेकर के अंदर लगाई जाती है। इसे हम कई बार Shunt Coil, UV coil और इसके अलावा UV relay नाम से भी सुनने को मिलता है।

सबसे पहले हम UV और Shunt Coil का काम जान लेते है, फिर हम इनके अंतर की बात करेन्गे।

What is UV coil in Hindi

UV coil का मुख्य काम हमारे सर्किट ब्रेकर को वोल्टेज के बारे में सूचना देना होता है। अगर आप UV की फुल फॉर्म जानोगे।  तो UV का मतलब Under voltage होता है। मतलब की यह uv coil हमारे सर्किट ब्रेकर को कम वोल्टेज के आने पर बंद कराने का काम करती है।

जरूरत- दोस्तो जैसा की हम सभी को पता है, की हमारे इलेक्ट्रिकल के सभी उपकरण की एक क्षमता होती है। की वह कम से कम और ज्यादा से ज्यादा कितना वोल्टेज सहन कर सकते है।

अगर हम उसकी जरूरत से कम वोल्टेज उपकरण को देंगे, तो वह उपकरण ज्यादा करंट लेने के कारण खराब हो सकता है। तो हमारे कभी ऐसी समस्या ना आए, इसके लिए ही हम UV coil/relay को सर्किट ब्रेकर में उपयोग करते है।

Working of Under voltage coil

दोस्तो uv ट्रिप दो समय हमारे उपकरण को सुरक्षा देने का काम करती है।

  1. वोल्टेज कम आने पर
  2. सप्लाई पूरी तरह कट जाने पर

What is Shunt Coil/Trip in hindi

शंट ट्रिप मतलब शंट कॉइल यह मुख्य रूप से रिमोट off करने के लिए उपयोग में ली जाती है। electrical में उपयोग होने वाली कुछ MCCB में भी shunt trip function होता है।

अगर किसी mccb से आपको 2 wire अलग से निकले दिखते है, तो वह ज्यादातर shunt trip के ही होते है।

उपयोग- जैसा की मैंने आपको बताया की यह एक रिमोट ट्रिप सिस्टम होता है। इसका मतलब यह है की, मै इसको किसी के साथ भी जोड़ कर ट्रिप करा सकता हु।

जैसे अगर मै चाहता हूँ। कभी हमारी कंपनी में गलती से आग लग जाए, तो उस समय यह कॉइल अपने आप सर्किट ब्रेकर को ट्रिप कराकर हमारी इलेक्ट्रिकल सप्लाई बन्द करा दे। यह सब में शंट कॉइल की मदद से कर सकता हूँ।

आपको सिर्फ इतना समझना है। आप इस शंट कॉइल की मदद से अपने अनुसार कभी भी सर्किट ब्रेकर को बन्द करवा सकते है।


Shunt Trip and UV Trip difference

●  Shunt Trip एक रिमोट ट्रिप सिस्टम है, जिसे हम किसी भी तरीके से उपयोग में लेकर सर्किट ब्रेकर ट्रिप करा सकते है। जबकि UV Trip सिर्फ वोल्टेज कम होने पर सर्किट ब्रेकर को ऑफ कराने के लिए काम में आती है।

●  UV coil नार्मल कंडीशन में सर्किट ब्रेकर को सप्लाई देकर रखती है, लेकिन जैसे ही वोल्टेज कम होते है यह सप्लाई कट कर देती है, जिससे ब्रेकर ट्रिप हो जाता है।

लेकिन shunt coil में इसका बिल्कुल उल्टा होता है। shunt coil में हम दूसरे किसी माध्यम से सप्लाई देकर ब्रेकर को ट्रिप कराते है। मतलब इसमे नार्मल कंडीशन में सप्लाई नही रहती है।

●  UV Coil की सप्लाई कट जाने पर ब्रेकर ट्रिप होता है। जबकि Shunt coil में सप्लाई के आने पर ब्रेकर ट्रिप होता है।


यह भी पढ़े(Also Read):-

तो दोस्तो उम्मीद है, आज आपके Shunt trip और under voltage UV trip से जुड़े कई सवालो के जवाब मिल गए होंगे। अगर आपके अभी भी कोई सवाल इंजीनियरिंग से जुड़े है, तो आप हमे कमेन्ट करके जरूर बताये।

इंजीनियरिंग दोस्त (Engineering Dost) से जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद। 🙂 

अगर आप इलेक्ट्रिकल की वीडियो हिन्दी मे देखना पसन्द करते है, तो आप हमारे YouTube Channel इलेक्ट्रिकल दोस्त को जरूर विजिट करे।

पिछला लेखCircuit breaker and Isolator difference in hindi
अगला लेखNormal Inverter and Solar Inverter difference in hindi
Aayush Sharma is an Assistant Engineer in a Semi-Government Company and Owner of "Engineering Dost" and the Electrical Dost YouTube Channel. He Provides you Engineering inquiry and support of engineering market facts with Practical experience.

7 टिप्पणी

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here