RPM और Torque में अंतर क्या है?

नमस्कार दोस्तो आज की इस पोस्ट में हम आरपीएम और टार्क क्या है और RPM Torque में अंतर क्या होता है? इसे बिलकुल आसान शब्दों में जानने की कोशिश करेंगे।

RPM Torque difference in motor

दोस्तों जब कभी हम किसी मोटर की बात करते है या फिर हम किसी इंजन के बारे में बात करते है, तो उस समय हमे काफी जगह Torque और RPM यह दोनों शब्द सुनने को मिलते है। अब आखिर यह दोनों क्या होते हैं और इन दोनों के बीच अंतर क्या है? इसे हम एक एक करके जान लेंगे।

What is RPM (आरपीएम क्या है)

अगर हम सबसे पहले RPM की बात करते हैं कि आखिर RPM क्या होता है? तो इसके बारे में लगभग सभी लोगों को पूरी तरह से जानकारी होती है, लेकिन फिर भी हम थोड़े कंफ्यूज रहते है। तो आज आप उस कंफ्यूजन को भी दूर कर पाओगे।

सबसे पहले हम RPM का पूरा नाम जाने तो यह Rotation Per Minute होता है और कई जगह पर इसे Revolutions Per Minute (रिवॉल्यूशन पर मिनट) भी कहा जाता है।

फिर भी अगर मैं आपको RPM के बारे में थोड़ा अच्छे से बताऊ। तो अगर हम कभी मोटर की बात कर रहे हैं या फिर हम हमारी बाइक की बात कर रहे हैं, तो दोनों ही केस में RPM का मतलब अलग-अलग होता है।

सबसे पहले हम मोटर के बारे में जान लेते हैं की आखिर मोटर के केस में आरपीएम क्या होता है?

Motor में RPM का मतलब?

उदाहरण के लिए मान लीजिए, अभी हमारे पास एक मोटर है और हमे पता है की इस मोटर के बीच में एक rotor होता है। और जब हम इस मोटर को इलेक्ट्रिकल की सप्लाई देते हैं तो उसके कारण हमारी मोटर का रोटर गोल-गोल घूमने लगता है।

अब जो हमारा यह रोटर घूम रहा है मतलब की rotation कर रहा है, वह रोटेशन 1 मिनट में कितनी बार हो रही है उसी को ही हम RPM बोलते हैं। मतलब एक मिनट में हमारी मोटर का रोटर कितनी बार घूम रहा है, उसके चक्कर की संख्या ही इस मोटर का आरपीएम कहलाती है।

यह भी पढ़े- Crane में Slipring Motor का इस्तेमाल क्यों?

अगर कोई मोटर 1 मिनट में सिर्फ एक चक्कर ही लगा पाती है तो आप उस मोटर के आरपीएम 1 बोलेंगे। और अगर कोई मोटर 1 मिनट में 2 बार घूमती है, तो उस मोटर के RPM 2 होंगे। लेकिन दोस्तों हमारी मोटर इतने कम rpm की नहीं होती है, हमारी मोटर लगभग 1000-2000RPM पर चल रही होती है मतलब की हर 1 मिनट में मोटर का रोटर 1000-2000 बार Rotate करता है मतलब चक्कर लगाता है।

इसके बाद अगर हम बाइक-कार के केस में RPM को जानते है। यह काफी ज्यादा जरूरी भी है, क्युकी हम में से कुछ लोग इसके बार में गलत जानकारी रखते है।

हम सोचते है कि जब भी हम कार या बाइक की बात करते हैं तो उस समय हमारी जो बाइक या कार के टायर होते हैं, वह टायर 1 मिनट में कितनी बार घूमता है वही हमारा RPM होता है।

लेकिन दोस्तों ऐसा नहीं है, जब भी हम किसी बाइक या कार की बात करते हैं तो उसमे टायर को कौन घूमाता है? तो उसके टायर को गाड़ी में लगा इंजन घूमता है। तो वह गाड़ी के अंदर लगा हुआ इंजन हमारा 1 मिनट में कितनी बार घूम रहा है, उसे ही हम गाड़ी का RPM कहते है।

आपको 1 बात ध्यान रखनी है की हमारी कई गाड़ी के अंदर RPM Meter लगे होते है, जोकि हमारी गाड़ी किस आरपीएम पर चल रही है, उसको बताते है।

RPM meter in Bikeतो आपको इस जगह बिलकुल भी कंफ्यूज नहीं होना है, क्युकी वह जो गाड़ी के RPM हमारे मीटर में दिख रहे है वह इंजन के घूमने की स्पीड मतलब इंजन के RPM को बताते है।

तो दोस्तों उम्मीद है अब आपको मोटर में RPM क्या होता है, वह तो पूरी तरह से क्लियर हो गया होगा। साथ ही आपको मैं एक बात यह भी बताना चाहता हूँ, कि कई जगह RPM को rotation per minute बोला जाता है, लेकिन कुछ जगह इसे revolution per minute कहा जाता है। तो आपको इस समय बिल्कुल भी कंफ्यूज नहीं होना है, यह जो रिवॉल्यूशन पर मिनट और रोटेशन पर मिनट होता है यह दोनों का मतलब पूरी तरह से सेम हो है। दोनों हमे 1 मिनट में वस्तु कितनी बार घूमेगी उसको बताते है।

लेकिन अब हमारे सामने अगला सबसे कन्फ्यूजन वाला सवाल कि torque क्या है?

What is Torque (टार्क क्या है)

दोस्तों Torque को समझना काफी ज्यादा आसान है, अगर आपको कभी इसका जवाब सिर्फ एक शब्द में बताना है, तो आप बोल सकते हो कि torque हमारा twisting force है। वैसे आखिर यह टविस्टिंग फोर्स और torque का मतलब क्या है, अभी हम इसके बारे में अच्छे से बात कर लेते है।

उदाहरण के लिए मान लीजिए की आपके सामने एक बॉक्स रखा हुआ है, और अब एक आदमी आता है और इस आगे की तरफ धक्का लगाता है।torque box push

तो जब वह आदमी इस बॉक्स पर आगे की तरफ प्रेशर लगता है, तो इसके कारण वह बॉक्स हमारा आगे की और सरक जाता है। मतलब की हमारा यह बॉक्स सीधी डायरेक्शन में आगे की ओर बढ़ रहा है और जब हमारा यह बॉक्स straight डायरेक्शन में move होगा तो दोस्तो इसे हम linear motion बोलते हैं।

linear motion का मतलब कोई वस्तु एक सीधी लाइन में ही motion कर रही है, मतलब एक सीधे लाइन में ही चल रही है। और आपको एक बात यह भी पता होनी चाहिए कि जब भी इस प्रकार की कंडीशन होती है मतलब लीनियर मोशन की कंडीशन होती है, तो इस समय लगने वाले प्रेशर को हम force बोलते है।

लेकिन वही अगर हम बात करें कि फिर आखिर torque क्या है?

तो दोस्तों अब torque के केस में क्या होगा तो इसको समझने के लिए हम वापस box वाला पहले वाला उदाहरण लेते है। उस उदाहरण में जो हमारा बॉक्स था वह बिल्कुल सीधी डायरेक्शन मतलब लिनियर मोशन कर रहा था, तो उस लगने वाले प्रेशर को हमने force कहा था।

लेकिन अब अगर हमारी किसी वस्तु के ऊपर प्रेशर लगाने पर वह लीनियर मोशन की जगह गोल घूमने लग जाती है, तो उसे हम रोटेशन मोशन कहते है।

और जब ऐसी कभी कंडीशन बनती है जिसमे हम किसी वस्तु पर प्रेशर लगाते है, और हमारे प्रेशर लगाने से वह वस्तु linear motion मतलब सीधे डायरेक्शन में ना जाकर, rotation motion मतलब घूमने वाली अवस्था में रहती है, तो उस समय हमारे द्वारा वस्तु पर लगने वाले बल(प्रेशर) को हम torque बोलते है।

यह भी पढ़े- VFD क्या होती है, विफडी कैसे काम करती है?

दोस्तों अब इन सभी बातो को हम एक प्रैक्टिकल मोटर के उदाहरण से समझ लेते है।

तो जैसा की हम सभी को पता है कि जो मोटर होती है, वह मोटर हमारी गोल-गोल घूमती हैं मतलब कि मोटर हमारी रोटेशन मोशन करती हैं। तो अब इस केस में हम कहेंगे कि हमारी जो मोटर है वह मोटर torque उत्पन्न करती है।

आप सभी ने एक बात और जरूर से देखी होगी। जब भी हम इंजन या फिर किसी मोटर की बात करते है, तो वहां पर हम Force की बात नही करते है। ऐसा इसलिए नही करते है, क्योंकि हमारा जो इंजन है या फिर हमारी जो मोटर है यह दोनों ही जो मोशन करते है, वह rotating डायरेक्शन में करते है। तो इसी कारण से हम यहां पर Torque शब्द का उपयोग लेते है।


तो दोस्तों अब अगर कोई आपसे RPM Torque के बारे में पूछता है, तो आपको आसान शब्दों में बोलना है।

What is RPM Torque and Difference

Torque- टार्क हमारा twisting फोर्स होता है। अगर हम इसे मोटर के उदाहरण से देखे तो- मोटर में इलेक्ट्रिकल सप्लाई देने से मोटर में मैग्नेटिक फील्ड उत्पन्न होती है, उस मैग्नेटिक फील्ड के कारण मोटर के रोटर को एक प्रेशर लगता है और उस प्रेशर के कारण हमारे रोटर को एक ट्विस्टिंग फोर्स अनुभव होता है। इस समय जो twisting force हमारे रोटर को घुमा रहा या प्रेशर लगा रहा है, वही हमारा torque है।

RPM- अगर हम rpm की बात करें, तो RPM का पूरा नाम Rotation Per Minute और Revolutions Per Minute होता है। और जब हम मोटर में आरपीएम की बात करते है तो उस समय हम मोटर के रोटर के घूमने की स्पीड को बताते है। मतलब रोटर 1 मिनट में कितने चक्कर पुरे करेगा वही उस मोटर के RPM होंगे।


तो दोस्तो उम्मीद है आज आपको RPM Torque से जुड़े कई सवालो के जवाब मिल गए होंगे। अगर आपके अभी भी कोई सवाल इंजीनियरिंग से जुड़े है, तो आप हमे कमेन्ट करके जरूर बताये।

इंजीनियरिंग दोस्त (Engineering Dost) से जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद। 🙂

अगर आप इलेक्ट्रिकल की वीडियो हिन्दी मे देखना पसन्द करते है, तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Electrical Dost को जरूर विजिट करे।

Previous articleCrane में Slipring Motor का इस्तेमाल क्यों किया जाता है?
Aayush Sharma is an Assistant Engineer in a Semi-Government Company and Owner of "Engineering Dost" and the Electrical Dost YouTube Channel. He Provides you Engineering inquiry and support of engineering market facts with Practical experience.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here