PLC और SCADA में क्या अंतर है?

नमस्कार दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम PLC और SCADA दोनों में क्या अंतर होता है यह जानेंगे और साथ ही PLC SCADA से पूछे जाने वाले electrical interview question के बारे मे भी बात करेंगे। plc vs scada

What is PLC (पीएलसी क्या होता है)

PLC की full form= PROGRAMMABLE LOGIC CONTROLLER (प्रोग्रामेबल लॉजिक कंट्रोलर)।

PLC in hindi

दोस्तों इसके पुरे नाम से ही हमे पता चल जाता है की आखिर PLC क्या होती है। अगर हम PLC के उपयोग की बात करे तो इसकी मदद से हम हमारे किसी भी उपकरण को program करके Control कर सकते है।

यह भी पढ़े- PLC क्या है और इससे जुडी सभी जरूरी जानकारी 

उदाहरण- मान लीजिए मेरे पास एक bulb है अब इस बल्ब को मैं 1 min चलाना चाहता हूँ, फिर 10 sec बन्द करके 5 min चलाना चाहता हूँ और यही प्रॉसेस पुरे दिन चलता रहे। तो इस तरह बल्ब को कंट्रोल PLC की मदद से आसानी से किया जा सकता है।

हम PLC की मदद से किसी भी इलेक्ट्रिकल के उपकरण को हमारे अनुसार कंट्रोल कर सकते है, ऐसा करने के लिए हमे सिर्फ PLC के सॉफ्टवेयर में प्रोग्रामिंग करनी होती है, इसके बाद वह उपकरण हमने जिस तरह से प्रोग्राम किया है उसी के अनुसार चलने लग जाता है।

What is SCADA (SCADA क्या है)

SCADA की full form= Supervisory Control and Data Acquisition(सुपरवाइजरी कण्ट्रोल एंड डाटा एक्वीजीशन) होती है।

SCADA in hindi

SCADA हमारे उपकरण की Supervisory करने के काम आता है। उदाहरण- मान लीजिए हमारी Company में 3 motor है, वो तीनो motor कितने टाइम तक चल रही है और कितना Ampere current ले रही है, इन सब चीजो का ध्यान SCADA रखता है। SCADA के नाम में Data Acquisition का मतलब Data को store रखना होता है।

SCADA के मुख्य दो काम होते है।

  1. सबसे पहला SCADA हमारे सिस्टम की Monitoring का काम करता है। मतलब हमारे कंपनी के अंदर क्या-क्या हो रहा है उन सभी की यह monitoring करता है। जैसे की हमारी company की कौन कोनसी motor चल रही है और कौनसी नही चल रही, इसके अलावा वह motor कितने ampere current ले रही है। इन सब चीजों की हम SCADA की मदद से monitoring कर पाते है।
  2. इसके अलावा SCADA हमारे सिस्टम के Data को store करने का काम करता है। उदाहरण- मान लीजिए अगर हमारी Company में तीन motor है, और हम जानना चाहते है की यह तीनो मोटर पुरे दिन में कितने घंटे चली है, और कौनसी मोटर कितने घंटे बंद रही है तो यह सभी पॉइंट्स हम SCADA की मदद लेकर आसानी से पता कर सकते है। तो इस प्रकार से SCADA हमारे सिस्टम के Data को store करने का भी काम करता है।

यह भी पढ़े- Circuit breaker और Isolator क्या है और इनमे अंतर 

Difference between SCADA and PLC

(PLC और SCADA में अंतर)

दोस्तो अभी तक हमने SCADA और PLC क्या होते है यह जान लिया है, अब हम PLC और SCADA के बीच मे अंतर को जानेंगे।

plc vs scada hindi

  1. PLC एक तरह का hardware होता है, जबकि SCADA एक तरह का software होता है जिसे हम हमारे Computer में install कराते है।
  2. PLC हमारे Devices को Control करने का काम करता है, मतलब पीएलसी की मदद से हम हमारे उपकरण को अलग अलग कंडीशन लगाकर बंद चालू करा सकते है। जबकि SCADA हमारे कंपनी में चल रहे काम को Animation की मदद से Computer पर दिखाता है। जैसे कि Machine में tank full हो रहा है या कोई lift ऊपर नीचे हो रही है इन सब चीजों को SCADA graphically या फिर Animation के रूप में हमे दिखाता है।
  3. PLC हमारी Company के अंदर जो भी Machine है उसे Control करने का काम करता है, यानी Machine को कब बन्द करना है किस समय चालू करना है वो सब PLC करता है। जबकि SCADA की मदद लेकर हम सिस्टम की Monitoring के साथ साथ Data को store भी कर पाते है, यानी की कोई मशीन पुरे दिन में कितने घंटे चल रही है और कितनी देर बंद रही है उसकी history हमे SCADA की मदद से मिल जाती है।

यह भी पढ़े- इलेक्ट्रिकल केबल में सफेद पाउडर क्यों होता है?

PLC vs SCADA Interview Question

दोस्तों अब अगर आप कभी Electrical interview देने जाते है और वहाँ आप से SCADA और PLC में अंतर पूछा जाता है तब आपको यह जवाब देना है।

Answer- PLC का पूरा नाम प्रोग्रामेबल लॉजिक कंट्रोलर होता है। इसका उपयोग मशीन को आटोमेटिक कंट्रोल करने के लिए किया जाता है। सभी PLC का एक Programming Software होता है, जिसके अंदर हम मशीन को किस तरह से कंट्रोल करना है उसके अनुसार प्रोग्राम कर देते है जिसके बाद मशीन उस प्रोग्राम के अनुसार चलती और बंद होती है।

SCADA का पूरा नाम सुपरवाइजरी कण्ट्रोल एंड डाटा एक्वीजीशन होता है, यह एक सॉफ्टवेयर होता है जोकि कंप्यूटर में इनस्टॉल करा जाता है। इसकी मदद से Machine की monitoring करना काफी आसान हो जाता है क्युकी SCADA कंपनी में चल रहे काम को हमे Animation और graphically रूप में दिखाता है। इसके अलावा यह हमारी मशीन के Data को store भी करता है।


तो दोस्तो उम्मीद है आज आपके PLC vs SCADA से जुड़े कई सवालो के जवाब मिल गए होंगे। अगर आपके अभी भी कोई सवाल इंजीनियरिंग से जुड़े है, तो आप हमे कमेन्ट करके जरूर बताये।

इंजीनियरिंग दोस्त (Engineering Dost) से जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद। 🙂

अगर आप इलेक्ट्रिकल की वीडियो हिन्दी मे देखना पसन्द करते है, तो आप हमारे YouTube Channel इलेक्ट्रिकल दोस्त को जरूर विजिट करे।

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here