What is Optical Fiber Cable and Working in Hindi

आधुनिक युग में हम अपने जरूरी डाटा को एक जगह से दूसरी जगह पर बहुत तेजी से पहुँचाने के लिए Optical Fiber Cable(ऑप्टिकल फाइबर केबल) का उपयोग करते हैं। इस तकनीक के माध्यम से हम अपने डाटा को दुनिया के एक कोने से दूसरे कोने तक कुछ ही पलों में पहुँचा सकतें हैं। Optical Fiber Cable किसी भी डेटा को बहुत ही तेज व बहुत ही सरल तरीके से पहुँचा देती है।

Optical Fiber Cable को समझना क्यों जरुरी है?

free-internet-for-using-optical-fiber-cable-hindi

आपको यह जानकार जरूर आश्चर्य होगा कि दुनिया कोई भी डाटा इंटरनेट से फ्री में भेजा और लाया जाता है। इसका मतलब यह है कि इंटरनेट का कभी कोई भी पैसा नहीं लगता है। यह पूरी तरह से बिलकुल फ्री होता है ।

मै आपको इसका एक उदाहरण देता हूँ मान लीजिये आपके पास दो कंप्यूटर है और आपको एक कंप्यूटर की किसी फाइल या फिल्म को दूसरे कम्प्यूटर में भेजना है तो अब हम क्या करेंगे?

optical-fiber-cable-pc-connect

ब्लूटूथ या WiFi से तो हमको घंटो लग जाते है, लेकिन अगर हम दोनों कंप्यूटर को केबल के माध्यम से जोड़ देंगे, तो हमारी बड़ी से बड़ी फाइल भी कुछ मिनटों ट्रान्सफर में ट्रान्सफर हो जाएगी। ओर यही काम करने के लिए ऑप्टिकल फाइबर केबल(Optical Fiber Cable) का उपयोग किया जाता है।

यह केबल Refraction(रिफरेक्शन) के सिद्धान्त पर कार्य करके डेटा को एक जगह से दुसरी जगह पहुचाती है।

Refraction(रिफरेक्शन) क्या होता है?

Refraction-optical-fiber-cable-in-hindi

आपने देखा होगा जब हम किसी वस्तु। जैसे कोई लकड़ी का कुछ सिरे को पानी मे डालकर रखते है, तो वह लकड़ी पानी में मुडी हुई दिखती है। इसी प्रकार जब प्रकाश एक माध्यम से किसी दूसरे माध्यम मे प्रवेश करता है, जैसे हवा से पानी में (इसमे हवा ओर पानी दोनों अलग-अलग माध्यम है)। ऐसा होने प्रकाश भी लकड़ी की तरह पानी में मुड जाता है।

पानी के अन्दर प्रकाश की दिशा कितनी मुड़ेगी। यह इस बात पर निर्भर करती है कि वह कम घनत्व वाले माध्यम में जा रहा है या फिर अधिक घनत्व वाले माध्यम में जा रहा है।

-optical-fiber-cable

पानी के अंदर लकड़ी की जो प्रतिकिर्या होती है उसी तरह, अगर हम prism(परीजम) के एक तरफ प्रकाश की किरण डालते हैं तो दूसरी तरफ से निकलते समय वह थोड़ा नीचे की ओर मुड़ जाती है, ऐसा होने का कारण है रिफरेक्शन ही है। 

Optical Fiber Cable Working

ऑप्टिकल फाइबर केबल कैसे काम करती है?

Optical Fiber Cable(ऑप्टिकल फाइबर केबल) में भी इसी प्रकार से कार्य किया जाता है। इसके अन्दर डाटा को प्रकाश के रूप में ले जाया जाता है।

optical-fiber-cable-in-hindi-engineering-dost

ऑप्टिकल फाइबर केबल एक प्रकार की cylindrical केबल ही होती है जब हम इसके एक सिरे पर प्रकाश को डालते हैं तो वह परावर्तित होता होता दूसरे सिरे पर पहुँच जाता है।

इस काम में समय भी बहुत कम लगता है। इसी कारण डाटा के आदान प्रदान के लिए इसे सबसे अच्छी तकनीक माना जाता है। इस तरह हम कह सकते हैं कि Optical Cable के अन्दर हम प्रकाश को कैद करके रखते हैं।

Optical Fiber Cable किससे बनती है?

Optical Fiber Cable बनाने के लिए आमतौर पर सिलिका का उपयोग किया जाता है तथा इसके अन्दर कुछ अन्य प्रकार की डोपिंग भी मिलायी जाती है।

optical-cable-in-hindi-engineering-dost

लेकिन optical Fiber Cable किसी भी डाटा को 100 किलोमीटर से अधिक दुरी तक नहीं ले जा सकते हैं। इसके पीछे मुख्य कारण है सिग्नल की strength(सट्रेन्थ) का कम हो जाना।

इससे बचने के लिए हम amplifier(एम्पलीफायर) का उपयोग करते हैं। एम्पलीफायर को हम कुछ दुरी के बाद Optical Fiber Cable के बीच में से जोड़ देते है। इस प्रकार हम अपने डाटा को ज्यादा से ज्यादा दुरी तक पहुँचा पाते हैं।

ऑप्टिकल फाइबर केबल में डाटा को कही भेजने के लिए सबसे पहले हमारा मोबाइल फ़ोन उस डाटा को बाइनरी नंबर में बदल लेता है, मतलब हमारा पूरा डाटा 0 और 1 मे बदल जाता है।

internet working in hindi

ओर इस डेटा को विद्युत तरंगों के माध्यम से मोबाइल टावर तक भेज दिया जाता है। यहाँ पर 0 कोड को भेजने के लिए low frequency signals ओर 1 कोड को भेजने के लिए high frequency signals का उपयोग करते है। इसके बाद में मोबाइल टावर इन सिग्नल को पहचान कर इन्हे इसी रूप में आगे भेज देता है। लेकिन कभी कोई अलग-अलग सिग्नल आपस में ना मिल जाए इसके लिए बहुत सारी optical Fiber Cable का जाल पूरे विश्व में फैलाया गया है ।

optical-fiber-cable-underwater-hindi

इन ऑप्टिकल केबल को बिछाने का काम बड़ी बड़ी कंपनियों द्वारा किया जाता है, जिसे टायर वन कंपनी कहा जाता है।

इनके रख रखाव के लिए भी कई कम्पनियां कार्य कर रही हैं । इन कम्पनियों के मुख्य उदाहरण है Verizon, AT&T, orange आदि।

इन केबल को भूमि के अन्दर तथा समुद्र के अन्दर बिछाया जाता है। बिछाई गई केबल की सुरक्षा के लिए एक मजबूत परत का इस्तेमाल किया जाता है ।

इसके साथ साथ optical Fiber Cable में एक तांबे के तार का भी इस्तेमाल किया जाता है। इसके द्वारा amplifier को सप्लाई देकर एम्पलीफायर को ऑन करा जाता है। ओर इस तरह हम दुनिया में किसी भी जगह अपने डाटा को पहुँचा सकतें हैं।

कॉपर केबल ओर ऑप्टिकल फाइबर में अन्तर

अगर हम optical Cable की तुलना copper cable से करे तो हम पायेंगे कि ऑप्टिकल फाइबर केबल कॉपर केबल से बहुत तेज होती है।

copper-cable-and-optical-cable-difference-in-hindi

कॉपर केबल के अन्दर अलग अलग सिग्नल का आपस में मिलकर खराब होने का डर भी होता है, क्योंकि कॉपर के अन्दर जब इलैक्ट्रान का प्रवाह होता है, तब केबल के बाहर एक विद्युत क्षेत्र बन जाता है। जिसके कारण सिग्नल में गडबड़ी आ जाती है।
लेकिन optical Fiber Cable में ऐसा कुछ नहीं होता इसी कारण डाटा के आदान प्रदान के लिए ऑप्टिकल फाइबर केबल सबसे उत्तम तकनीक है।


 यह भी पढ़े (Also read) 
लेथ मशीन के मुख्य पार्ट्स के नाम और उनके कार्य
सोलर पैनल क्या है, यह कैसे काम करता है?

तो दोस्तो उम्मीद है आज आपके Optical Fiber Cable से जुड़े कई सवालो के जवाब मिल गए होंगे, अगर आपके अभी भी कोई सवाल इंजीनियरिंग से जुड़े है तो आप हमे कमेन्ट करके जरूर बताये।

इंजीनियरिंग दोस्त (Engineering Dost) से जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद। 🙂 

अगर आप इलेक्ट्रिकल की वीडियो हिन्दी मे देखना पसन्द करते है, तो आप हमारे YouTube Channel इलेक्ट्रिकल दोस्त को जरूर विजिट करे।

15 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here