North East Frontier Railway Recruitment – 4499 नए पदों की वेकैंसी

दोस्तो आज हम जिस वैकेंसी के बारे मैं बात करने जा रहे है वह NF Railway मे निकली है। NF Railway को हम  नार्थ ईस्ट फ्रंटियर रेलवे के नाम से जानते है।

RF Railway ने अपरेंटिस एक्ट 1961 के तहत अलग अलग ट्रेड पर अपरेंटिस के पदों के लिए विज्ञापन जारी किया है। नोटिफिकेशन के अनुसार कुल 4499 अपरेंटिस पदों के लिए यह भर्ती की जायेगी। 10 वी पास तथा आई.टी.आई पास उम्मीदवारों के लिए यह एक सुनहरा मौका है। इस लिए इस पोस्ट से जुड़ी सारी जानकारी के लिए अंत तक पढ़िए।

इसमे आवेदन करने के लिए उम्मेदावर को ऑनलाइन आवेदन करना होगा । आवेदक आवेदन करने के लिये इनकी ऑफिसियल वेबसाइट www.nfr.indianrailways.gov.in पर जाके अप्लाई करे।

रजिस्ट्रेशन 16 अगस्त 2020 से चालु हो गए हैं। इछुक उम्मीदवार  15 सिंतबर  2020 तक इसमे आवेदन कर सकते है।

North East Frontier Railway Recruitment 2020 की अधिक जानकारी जैसे शेक्षणिक योग्यता, आयु, एप्लीकेशन फॉर्म, के लिए आप इस पोस्ट को अन्त तक पढिये।

चलिये दोस्तो अब हम आगे बढ़ते है और देखते हैं की ये 4499 पद कैसे विभाजित किये गए है। इसमे कुल 7 जगह या वर्कशॉप डिवीज़नस के लिए भर्तियां निकली गयी है।

इन 7 डिवीज़नस या जगह  के नाम ,टोटल वेकैंसी ओर इन यूनिट का पुरा पता आप नीचे दी गयी टेबल से देख सकते है।

IMG 1North East Frontier डिवीज़न अनुसार वेकैंसी विवरण

img2
img3

img4

img5आवेदन करने हेतु जो योग्यता जरूरी है उससे जुड़ी सारी जानकारी आप आगे विस्तार से  देख सकते है।

NF Railway अपरेंटिस पोस्ट  मे आवेदन करने के लिए पात्रता

शैक्षणिक योग्यता:- उम्मीदवारों को इस भर्ती मे आवेदन करनेक लिए 10 वी पास न्यूनतम 50% अंको के साथ तथा कीसी मान्यता प्राप्त संस्थान से आईटीआई पास होना आवश्यक है।

उम्मीदवार को ऑनलाइन आवेदन करते समय 10 वी तथा आई.टी.आई की मार्क्सशीट स्कैन करके अपलोड करनी होगी।

आयु सीमा- उम्मीदवार की आयु आवेदन कर्म के लिए 1 जनवरी 2020को 15 वर्ष से कम तथा 24 वर्ष से ज्यादा नही होनी चाहिए। SC/ ST उम्मीदवारों को 5 वर्ष , OBC  को 3 वर्ष, दिव्यांग व भूतपूर्व सैनिक उम्मीदवार को 10 वर्ष की छूट दी जाएगी।

अपरेंटिस ट्रेनिंग का समय तथा वेतन- चयनित उम्मीदवार को 1 वर्ष के लिए अपरेंटिस ट्रेनिंग के लिए नियुक्त किया जाएगा । उन्हें नियमनुसार ट्रैनिंग के दौरान वेतन/छत्रावृति दी जायगी। अपरेंटिस ट्रेनिंग पूरी कर लेने के बाद उनका प्रशिक्षण खत्म हो जयेगा।

चयन प्रकिया- 10 वी तथा आईटीआई के अंको के आधार पर मेरिट के अनुसार सिलेक्शन होगा।इसके बाद चयनित उम्मीदवारों को आगे डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जायगा।

आवेदन फीस- इसमे आवेदन करने की फीस 100 रुपये रखी गयी है।

नोट :- SC/ST/PWD/ Women उम्मीदवारों के लिए कोइ फीस नही लगेगी।

6) North East Frontier Railway Recruitment 2020 हेतु महत्वहपूर्ण तारीख –

आवेदन प्रारंभ दिनांक – 16अगस्त 2020
आवेदन करने की अंतिम दिनांक -15 सिंतबर 2020

7) अप्लाई कैसे करे-

उम्मीदार ऑनलाइन आवेदन करने के लिए इनकी ऑफिसियल वेबसाइट www.nfr.indianrailways.gov.in पर जाके रजिस्ट्रेशन  करके सारे निर्देश पढ़कर अप्लाई करे।

कैंडिडेट को आवेदन करते समय अपना फोटो, हस्ताक्षर, 10 वी तथा आईआईटी पासआउट मार्कशीट, नेशनल ट्रेड सर्टिफिकेट  NCVT/SCVT द्वारा जारी किया गया, कास्ट सर्टिफिकेट आदि स्कैन करके अपलोड करने होंगे।
फीस का भुगतान भी डेबिट/ क्रेडिट /वीजा या अन्य किसी भी माध्यम से ऑनलाइन करना होगा।

दोस्तो  North East Frontier Railway Recruitment  2020 के बारे में और अधिक जानकारी के लिए आप ऑफिसियल नोटिफिकेशन यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं।

नोटिफिकेशन डाउनलोड करे:- Click Here

उम्मीद है हम आप तक North East Frontier Railway Recruitment 2020 से जुडी जानकारी आसान भाषा मे  पहुचा पाए है। आगे भी इसी तरह की अपडेट पाने के लिए हमारी वेबसाइट इंजीनियरिंग दोस्त पर लगातार नज़र बनाये रखिये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here