MCB Types and uses – एमसीबी के प्रकार और उनका उपयोग

दोस्तो आज हम Types of MCB के बारे मे बात करेंगे, क्योंकि MCB को कई Types मतलब कई भागो मे बाटा गया है। जैसे- type B, type C, types D, type K और type Z । आज हम इन सभी के बारे मे बात करेंगे।

MCB के Types को जानना क्यों जरूरी है 

दोस्तो mcb सबसे ज्यादा उपयोग होने वाला सर्किट ब्रेकर है। इसलिए इससे जुड़े सवाल इंटरव्यू मे काफी ज्यादा पूछे जाते है। MCB शार्ट सर्किट और ओवरलोड होने पर हमारे सिस्टम को सुरक्षा देती है। परन्तु हमारे इलेक्ट्रिकल के उपकरण कई तरह के आते है, इस वजह से MCB के टाइप्स को भी उपकरण के अनुसार बाटा गया है।

 गलत Type की MCB लगाने के नुकसान 

इसे आप काफी आसानी समझ सकते है। अगर कभी हमने D type MCB को अपने घर में लगा दिया, और कोई घर मे फाल्ट होता है। जैसे ओवरलोड, ऐसा होने पर हमारे उपकरण खराब हो जायेंगे परन्तु D Type mcb ट्रिप भी नही होगी।
इसलीए अगर कभी घर के उपकरण के लिए MCB लगानी है, तो उस समय B टाइप की एमसीबी का ही उपयोग करे। इसके अलावा आप C टाइप mcb को भी लगा सकते है।

 एमसीबी के प्रकार (Types of mcb) 

MCB को Tripping(ट्रिपिंग) के आधार पर 5 भागो मे विभाजित किया गया है।

  • B type
  • C type
  • D type
  • K type
  • Z type

इन सभी Types की mcb के बीच अंतर सिर्फ यही है की, यह सभी mcb सिस्टम में फाल्ट होने पर अलग अलग समय पर Trip होती है।
अब हम इन सभी mcb के काम और इनके उपयोग को एक एक करके समझ लेते है।

Type B mcb- यह एमसीबी का उपयोग सबसे ज्यादा घरों के उपकरण के लिए किया जाता है।
अगर B type mcb मे से उसकी कैपेसिटी का 3 से 5 गुना करंट निकलता है, तो यह 0.04 सेकंड से 13 सेकंड के बीच में ट्रिप हो जाएगी।

Type C mcb- यह सबसे ज्यादा उपयोग होने वाली एमसीबी है, इसका उपयोग घरों और कंपनी दोनो जगह काफी ज्यादा किया जाता है। वैसे यह mcb को AC induction motor के लिए डिज़ाइन किया गया है। परन्तु इसका उपयोग घर में भी किया जा सकता है।
C type mcb working and use

अगर C type mcb मे से उसकी कैपेसिटी का 5 से 10 गुना करंट निकलता है, तो यह 0.04 सेकंड से 5 सेकंड के बीच में ट्रिप हो जाएगी।

Type D mcb- यह mcb का उपयोग उस जगह किया जाता है, जहा काफी ज्यादा मात्रा में करंट बार बार कम ज्यादा हो रहा है। उदाहरण के लिए आप वेल्डिंग मशीन से समझ सकते है। क्योंकि वेल्डिंग मशीन रुक रुक कर चलती है।
इस तरह के उपकरण पर हम D type MCB को लगते है।

अगर D type mcb मे से उसकी कैपेसिटी का 10 से 20 गुना करंट निकलता है, तो यह 0.04 सेकंड से 3 सेकंड के बीच में ट्रिप हो जाएगी।

उपयोग- वेल्डिंग मशीन, x ray मशीन हॉस्पिटल

जरूरी बात- कृपया कभी भी D टाइप Mcb को घर पर नही लगाए, यह घर के उपकरण पर किसी तरह की सुरक्षा नही पाएगी, क्योंकि यह mcb high fluctuating current वाले उपकरण के लिए बनी है।

Type K mcb- यह एमसीबी को सेंसटिव mcb भी कहा जाता है, क्योंकि यह काफी कम समय मे ट्रिप हो जाती है।

अगर K type mcb मे से उसकी कैपेसिटी का 8 से 12 गुना करंट निकलता है। तब यह मात्र 0.01 सेकंड से कम समय मे ट्रिप हो जाएगी, मतलब यह 1 मिली सेकंड से भी कम समय मे ट्रिप होकर हमे सुरक्षा देती है।

Type Z mcb- यह एमसीबी को हाई सेंसटिव mcb कहा जाता है। क्योंकि यह काफी कम समय मे ट्रिप तो होती है पर साथ साथ काफी छोटे फाल्ट को भी सेंस करके हमारे सिस्टम को सुरक्षा देती है।

अगर Z type mcb मे से उसकी कैपेसिटी के ऊपर 2 से 3 गुना करंट निकलता है, तो यह mcb भी 0.01 सेकंड से कम समय मे ट्रिप हो जाएगी।

Z Type ओर K Type का उपयोग कभी भी हम हमारे घर लोड या फिर मोटर पर नही कर सकते है।
इन दोनो mcb का उपयोग उस जगह किया जाता है। जिस जगह थोड़ा भी ज्यादा करंट हमारे उपकरण को खराब कर सकता है।

उदाहरण- सेमीकंडक्टर डिवाइस, ट्रांजिस्टर आदि।


तो दोस्तो उम्मीद है आज आपके Types of MCB से जुड़े कई सवालो के जवाब मिल गए होंगे, अगर आपके अभी भी कोई सवाल इंजीनियरिंग से जुड़े है तो आप हमे कमेन्ट करके जरूर बताये।

इंजीनियरिंग दोस्त (Engineering Dost) से जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद।

अगर आप इलेक्ट्रिकल की वीडियो हिन्दी मे देखना पसन्द करते है, तो आप हमारे YouTube Channel इलेक्ट्रिकल दोस्त को जरूर विजिट करे।

20 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here