Kusum Yojana क्या है इसका उद्देश्य और फायदे

नमस्कार दोस्तो आज की इस पोस्ट में हम KUSUM Yojana क्या है, कुसुम योजना के फायदे और इसके अंदर होने वाले fraud के बारे में बात करेंगे।

कुसुम योजना का पूरा नाम- Kisan urja suraksha aur utthan mahaabhiyan (किसान ऊर्जा सुरक्षा और उठान महा अभियान)

What is Kusum Yojana (कुसुम योजना क्या है)

KUSUM scheme सरकार के द्वारा किसानो के लिए बनाई गयी एक योजना है। इस योजना के अंदर खेती के समय सिंचाई में उपयोग होने वाले सभी पंप जो की डीजल और बिजली से चल रहे है, उनको सोलर एनर्जी से चलाने की कोशिश की जा रही है। इस योजना को केंद्र सरकार ने किसानों के फायदे के लिए बनाया है।

What is Kusum Yojana

कुसुम योजना के अंदर तीन कॉम्पोनेन्ट होते है।

Component A:- कॉम्पोनेंट ए के अंदर किसान 500 KW से लेकर 2 MW तक का पावर प्लांट लगा सकते हैं और उससे जो बिजली जनरेट होगी उसे ग्रिड तक भेज सकते है। यहां पर जिनके पास पैसा है और जिनके पास जमीन है दोनों के लिए ही opportunity होती है। इन्वेस्टर भी यहां पर इन्वेस्ट कर सकते हैं।

Component B:- कॉम्पोनेंट बी के अंदर standalone solar powered pump लगा सकते है। जहां पर जमीन और पानी है, लेकिन power grid नही है। वहां पर solar power pump लगाने के लिए Component B कुसुम योजना का use होता है।

Component C:- इस कंपोनेंट्स में सिंचाई में उपयोग होने वाले पंप को solarize करने की बात की गई है, मतलब जहां पर पहले से ही बिजली ग्रिड से पावर है, उसको भी सोलर पंप में बदला जा रहा है।

Kusum योजना फायदेमंद कैसे है?

इस योजना में किसानों को solar plant लगाने के लिए जितना खर्चा होगा उसका 10% ही देना पड़ता है।

बाकी का 60% सरकार किसानों को subsidy के रूप में देती है, और 30% का bank से लोन मिलता है।

इस योजना में किसानों को कम पैसो में सिंचाई के लिए बिजली मिलती है और अगर किसान सोलर प्लांट तक बिजली बनाकर भेजता है, तो उसे उसके पैसे भी मिलते है। इसकी मदद से किसानों की आमदनी भी बढ़ेगी। किसानों के लिए यह योजना काफी फायदेमंद है।

यह भी पढ़े (Also Read):- ऑन ग्रिड, ऑफ ग्रिड और हाइब्रिड सोलर सिस्टम में अंतर 

Kusum Yojana के लिए आवेदन कैसे करें?

Kusum yojana के लिए आप ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों ही तरीके से आवेदन कर सकते है। Online आवेदन करने के लिए आपको Kusum yojana की एक सरकार के द्वारा बनाई गई वेबसाइट पर जाना पड़ता है। वेबसाइट पर जाने के बाद formalities पूरी करके आप फॉर्म भर सकते है।

Offline आवेदन करने के लिए आपको सरकारी ऑफिस में जाना पड़ता है। वहाँ जाकर आप रिटर्न फॉर्म भर सकते है। Kusum yojana का form भरने के लिए आपको कुछ जरूरी documents जमा करवाने पड़ते है।

कुसुम योजना में धोखाधड़ी किस तरह हो रही है?

दोस्तो कुसुम योजना बहुत ही फायदेमन्द योजना है। पर इसमे कई जगहों पर fraud भी होता है। ऐसा अक्सर ऑनलाइन आवेदन करने वाले लोगों के साथ होता है। हम internet पर सर्च करते है, कुसुम योजना के बारे में वहाँ पर कई जगह लिखा होता है, कि आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। दोस्तों यह सही होता है, पर कई कई जगह पर फ्रॉड वेबसाइट्स भी होती है। फ्रॉड वेबसाइट से हमारे पास या तो mail आता है या कॉल आता है।

वहां पर फॉर्म भरने का ऑप्शन आता है और हम बिना सोचे फॉर्म भर देते हैं। फिर वह आपसे फॉर्म चार्ज मांगते है। वह आपसे 10 परसेंट जमा करने की भी कहते हैं। जिस हिसाब अपने फॉर्म में details दी है आप amount जमा करवा देते है। वे आपको कहते है आपका रेजिस्ट्रेशन हो चुका है। बाद मे वो आपका call नही उठाते है। ऐसा कई लोगों के साथ होता है।

यह भी पढ़े (Also Read):- बैटरी पर लिखे C10 और C20 का मतलब

Kusum yojana में होने वाले Fraud से कैसे बचे? 

फ्रॉड से बचने के लिए हमें बिना सोचे समझे कोई भी फैसला नहीं लेना चाहिए। किसी भी वेबसाइट को अपनी डिटेल्स देने से पहले उसके बारे में पूरा अच्छे से जान लेना चाहिए। आपको ध्यान रखना चाहिए कि किसी भी गवर्नमेंट स्कीम में कोई पर्सनल बैंक अकाउंट नहीं होता है, जिसमें आपको अमाउंट जमा कराना हो।

ऐसी कई बातों को ध्यान रखना चाहिए। fraud से बचने के लिए आप पूरी तरह जानकारी लेकर ही कोई फैसला ले।

इसके अलावा आप कुसुम योजना के हेल्पलाइन टोल फ्री नंबरों पर भी संपर्क करके जानकारी ले सकते है।

011-2436-0707, 011-2436-0404, 1800-180-3333


तो दोस्तो उम्मीद है आज आपके Kusum Yojana से जुड़े कई सवालो के जवाब मिल गए होंगे। अगर आपके अभी भी कोई सवाल इंजीनियरिंग से जुड़े है, तो आप हमे कमेन्ट करके जरूर बताये।

इंजीनियरिंग दोस्त (Engineering Dost) से जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद। 🙂

अगर आप इलेक्ट्रिकल की वीडियो हिन्दी मे देखना पसन्द करते है, तो आप हमारे YouTube Channel इलेक्ट्रिकल दोस्त को जरूर विजिट करे।

Previous articleAC में TON क्या है और AC TON को KW में कैसे बदले?
Next articleTransformer silica gel related interview questions
Aayush Sharma is an Assistant Engineer in a Semi-Government Company and Owner of "Engineering Dost" and the Electrical Dost YouTube Channel. He Provides you Engineering inquiry and support of engineering market facts with Practical experience.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here