Induction Motor क्या है – इससे जुड़े जरूरी सवाल

नमस्कार दोस्तों, आज इस पोस्ट में हम Induction Motor से जुड़े कई मुख्य सवालो पर बात करेंगे। जैसे- induction motor क्या है, यह motor कैसे और किस प्रिंसिपल पर काम करती है? और साथ ही इस हम Induction Motor से जुड़े कई महत्वपूर्ण इंटरव्यू सवालो पर बात करेंगे।

Induction motor की बनावट

अगर हम सबसे पहले इंडक्शन मोटर की बनावट की बात करे तो यह बाकि सभी मोटर के सामान ही होती है। induction motor की डिज़ाइन काफी आसान और मजबूत होती है।

सभी induction motor में हमे मुख्य दो पार्ट्स देखने को मिलते है।

  1. Stator (स्टेटर)
  2. Rotor (रोटर)

Induction-motor-stator-and-rotor-hindi

Stator- मोटर का वह पार्ट जो पूरी तरह से स्थिर रहता है, वह स्टेटर कहलाता है। Stator के बाहरी कवच को हम स्टेटर फ्रेम और योक कहते है। और Stater के अंदर के पार्ट् की बात करे. तो इसमें कई स्लॉट बने होते है, जिनके ऊपर थ्री फेज वाइंडिंग को किया जाता है।

यह वाइंडिंग कॉपर या फिर एल्युमीनियम के वायर की जाती है। इस वाइंडिंग को स्टेटर में बने स्लॉट के अंदर कुछ इस प्रकार से रखा जाता है की जब हम इस मोटर की winding में 3 phase इलेक्ट्रिकल सप्लाई देते है, तो वाइंडिंग के आस पास रोटेटिंग मैग्नेटिक फील्ड मतलब घूमती हुई मैग्नेटिक फील्ड बन जाती है।

Rotor- रोटर के नाम से ही हम सभी को पता चल जाता है की यह मोटर में घूमने वाला पार्ट होता है। रोटर की बनावट काफी ज्यादा सिंपल होती है।

इसको बनाने के लिए सबसे पहले एक शाफ़्ट को लिया जाता है, जोकि सिलेंडर शेप मतलब बेलन के आकर की होती है।

squirrel-cage-rotor-construction-hindiइसके बाद में इस cylindrical core शाफ़्ट के अंदर कंडक्टर बार को रखते है। यह conductor bar हमे कॉपर या फिर एल्युमीनियम के ही देखने को मिलते है।

कंडक्टर बार को सिलिंडर कोर के रख लेने के बाद में इनके आखरी सिरों को end ring की सहायता से शॉर्ट कर दिया जाता है। इन conductor bar को शॉर्ट करने के पीछे का कारण रोटर के ऊपर एक close coil बनाना होता है।

यह भी पढ़े- मोटर की नेमप्लेट को पढ़ना सीखे

Induction motor क्या है?

परिभाषा- वह मोटर जोकि अपने काम को पूरा करने के लिए इलेक्ट्रोमैग्नेटिक इंडक्शन के नियम का पालन करती है, वह मोटर इंडक्शन मोटर कहलाती है।

अब आप सभी के मन में अगला सवाल यह आ रहा होगा कि आखिर यह इलेक्ट्रोमैग्नेटिक इंडक्शन फॉर्मूला क्या होता है?

इलेक्ट्रोमैग्नेटिक इंडक्शन नियम- यह नियम हमे मुख्य एक बात बताता है, कि अगर हम किसी मैगनेटिक फील्ड और एक close coil को आपस में लिंक करे तो हमारी क्लोज coil में एक EMF पैदा हो जाएगा।

अब आखिर यह नियम कैसे काम करता है और हमारी induction motor कैसे काम करती है, वह हम जान लेते है।

Three Phase Induction Motor Working principle

जब हम थ्री फेज induction motor में इलेक्ट्रिकल सप्लाई देते है, तो इसकी वजह से मोटर की वाइंडिंग में करंट फ्लो होने लग जाता है। और इस करंट के बहने से मोटर वाइंडिंग के पास में rotating magnetic magnetic (घूमती हुई मैग्नेटिक फील्ड) पैदा हो जाती है।

induction motor magnetic field hindi

इसके बाद यह घूमती हुई मैग्नेटिक फील्ड हमारे रोटर के साथ जाकर लिंक करती है, मतलब जुड़ जाती है। इसके बाद माइकल फैराडे का electromagnetic induction का नियम बीच में आ जाता है। यह नियम हमको बताता है की जब भी मैग्नेटिक फील्ड किसी क्लोज सर्किट में जाकर लिंक होगी, तो उस सर्किट के कंडक्टर पर EMF उत्पन हो जाता है।

अगर हम इस नियम को मोटर की कंडीशन में देखे तो इसका मतलब यह है. की जैसे ही मोटर की वाइंडिंग से निकली मैग्नेटिक फील्ड रोटर से लिंक करेगी, तब हमारे रोटर पर लगे हुए कंडक्टर बार पर एक EMF उत्पन हो जाएगा। और रोटर के कंडक्टर बार में से करंट बहने लग जाएगा।

अब यह सभी होने के बाद में जब रोटर के कंडक्टर बार में करंट फ्लो होगा, तो वह करंट भी अपने पास एक मैग्नेटिक फील्ड को पैदा करेगा। और यही रोटर की बनने वाली मैग्नेटिक फील्ड rotor पर एक बल पैदा करेगी और रोटर घूमने लग जाएगा।

यह भी पढ़े- AC motor की बॉडी पर Strips मतलब पट्टियां क्यों होती है?

Induction Motor Interview Question

इंडक्शन मोटर से जुड़े इन्टरव्यू सवाल

Q 1. Induction motor क्या है?
Ans- वह मोटर जोकि अपने काम को electromagnetic induction की मदद से पूरा करती है, वह इंडक्शन मोटर कहलाती है।

Q 2. Types of Induction Motor?
Ans- इंडक्शन मोटर मुख्य तौर पर दो प्रकार की होती है।

Slip ring rotor and squirrel cage rotor hindi

  1. Squirrel cage Induction motor
    (स्क्वायरील केज इंडक्शन मोटर)
  2. Slip Ring Induction motor
    (स्लिप रिंग इंडक्शन मोटर)

Q 3. इंडक्शन मोटर का उपयोग कहा लिया जाता है?
Ans- इंडक्शन मोटर सभी इलेक्ट्रिकल मोटर में सबसे ज्यादा उपयोग होने वाली motor है। अगर आपने आपके घर की पानी की मोटर कंपनी में लगी मोटर को देखा होगा तो यह सभी इंडक्शन मोटर ही है।

अगर आपको एक अंदाजन आइडिया दे तो सभी उपयोग होने वाली AC मोटर में 90-95% तक AC इंडक्शन मोटर ही होती है।

Q 4. Induction मोटर और Asynchronous motor एक ही होती है?
Ans- हा, यह दोनों मोटर एक ही है।
Asynchronous motor को ही हम ज्यादातर इंडक्शन मोटर के नाम से ही जानते है, यह एक ही मोटर के दो नाम है।

Q 5. क्या DC इंडक्शन मोटर भी होती है?
Ans- नहीं इंडक्शन मोटर AC मोटर के प्रकार है।

AC मोटर मुख्यतौर पर 2 प्रकार की होती है।
1. Synchronous motor
2. Asynchronous motor(इंडक्शन मोटर)

इलेक्ट्रिकल की यह पोस्ट PDF फाइल में सेव करने के लिए डाउनलोड बटन पर क्लिक करे।

PDF LINK


तो दोस्तो उम्मीद है आज आपके इंडक्शन मोटर से जुड़े कई सवालो के जवाब मिल गए होंगे। अगर आपके अभी भी कोई सवाल इंजीनियरिंग से जुड़े है, तो आप हमे कमेन्ट करके जरूर बताये।

इंजीनियरिंग दोस्त (Engineering Dost) से जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद। 🙂

अगर आप इलेक्ट्रिकल की वीडियो हिन्दी मे देखना पसन्द करते है, तो आप हमारे YouTube Channel इलेक्ट्रिकल दोस्त को जरूर विजिट करे।

8 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here