Ceiling fan speed problem in hindi

दोस्तों हमें कई बार देखने को मिलता है। जब भी हम नए ceiling fan को लाते हैं, तो वह काफी अच्छी स्पीड पर घूमता है। लेकिन कुछ समय बाद उसकी स्पीड काफी कम हो जाती है, तो आज हम ceiling fan speed problem के मुख्य कारण को जानेंगे।

दोस्तों सीलिंग फैन से जुड़ा यह सवाल आपसे इंटरव्यू के अंदर भी पूछा जाता है, तो कभी भी आप इस सवाल का एक डायरेक्ट जवाब नहीं बताएं। आप बिलकुल सिस्टम से सवाल का जवाब दीजिए।

Ceiling Fan Speed Problem (पंखे की स्पीड प्रॉब्लम)

आज हम आपको मुख्य 5 कारण बताएँगे, जिसके कारण सीलिंग फैन की स्पीड कम हो जाती है।

Low voltage Problem(वोल्टेज कम आना)

अगर कभी आपके घर के वोल्टेज कम आ रहे हैं, तो इसका सीधा असर आपके fan पर पड़ता है। क्योंकि हमेशा इलेक्ट्रिक मोटर की स्पीड वोल्टेज पर ही निर्भर करती है। अगर वोल्टेज कम आएंगे तो स्पीड कम हो जाएगी और वोल्टेज पूरे आएंगे तो हमे स्पीड अच्छी मिलेगी।

Solution (उपाय)

वोल्टेज कम की समस्या से बचने के लिए आपके पास 2 उपाय हैं।

1. आप आपके बिजली प्रोवाइडर कंपनी को वोल्टेज कम मिलने की समस्या दर्ज करवा सकते हैं। इसके बात जब आपके वोल्टेज पूरे आने लग जाएँगे, तो फैन की स्पीड भी अपने आप बढ़ जाएगी।

2. आप आपके फैन में लगे कैपेसिटर की वैल्यू को बढ़ाकर भी फैन की स्पीड बढ़ा सकते हैं। जैसे- अगर आपके घर में सिर्फ 180 वोल्टेज ही आ रहे हैं, तो इस समय आप 70 वाट के सीलिंग फैन में 3.5 MFD तक का कैपेसिटर लगा सकते है। यहाँ पर कैपेसिटर किस वैल्यू का लगेगा, यह एक फार्मूला से निकाला जाता है। 

Jammed Ceiling Fan(सीलिंग फैन का जाम होना)

सीलिंग फैन के जाम हो जाने पर भी आपके फैन की स्पीड कम हो जाती है। इसको चेक करने के लिए आप आपके Fan को स्वीट से बंद कर दे। और फिर बाद में फैन को अपने हाथों से घुमाकर चेक करें की फैन आसानी से घूम रहा है या फिर जाम है।

Solution (उपाय)- अगर फैन जाम चल रहा है, तो आपके ceiling fan को ग्रीसिंग की जरूरत है।

Bearing problem(बेरिंग प्रॉब्लम)

आपके फैन की स्पीड क्या रहेगी यह बेरिंग पर भी काफी निर्भर होता है। अगर Fan की बेरिंग खराब है, तो फैन काफी धीरे चलेगा और कुछ समय बाद वह खराब भी हो सकता है।

fan-sound-problem-solve-in-hindi

Fan bearing चेक करने के लिए आपको सबसे पहले फैन को चला देना है और अब आपके कानों से फैन की आवाज सुननी है। कहीं उसमें से कोई अलग आवाज तो नहीं आ रही क्योंकि बेरिंग के खराब होने पर फैन में से कट-कट की तरह अजीब सी आवाज आती है।

Solution (उपाय)- अगर इस तरह की कोई आवाज़ आती है तो आपको फैन को सीधा रिपेरिंग शॉप पर ले जाना है। और सीलिंग फैन को खोलकर देखना है की बेरिंग खराब है या सही। 

Capacitor Problem(कैपेसिटर का खराब होना)

अगर आपका फैन काफी ज्यादा धीरे चल रहा है, तो इस समय ज्यादातर चांस कैपेसिटर के खराब होने के ही होते हैं। लेकिन आप हमेशा लाइन से चलिए, सबसे पहले ऊपर की तीन चीजों को चेक कीजिए अगर वह सभी सही है। फिर भी Fan धीरे चल रहा है, तो अब आप कैपेसिटर को चेक कीजिए।

कैपेसिटर को चेक करना काफी आसान है। इसके लिए आपको सबसे पहले फैन से कैपेसिटर को खोल लेना है। इसके बाद आपको कैपेसिटर के दोनों वायर को एक फेज और एक न्यूट्रल सप्लाई से जोड़ देना है, यह सप्लाई आप कैपेसिटर में 2-3 सेकंड तक देंगे। 

इसके बाद आप इन दोनों वायर को निकाल लेंगे और फिर दोनों वायर को आपस में भिड़ा कर देखेंगे। अगर इस समय आपको एक तेज आवाज सुनने को मिलती है और साथ में एक तेज़ स्पार्क देखने को मिलता है तो आपका यह capacitor सही है। और अगर नहीं तो आपको यह कैपेसिटर बदलना होगा।

Fan stator problem(फैन स्टेटर की समस्या)

अगर आपके ceiling fan में ऊपर लिखी चारों में से कोई समस्या नहीं है तो अब आपको फैन के स्टेटर को चेक करना है। स्टेटर मोटर का वह भाग होता है, जिस पर वाइंडिंग को किया जाता है। अगर इस स्टेटर की पत्तियों के अंदर अगर गैप आ जाता है, तो मैग्नेटिक फील्ड अच्छे से नहीं बन पाती हैं। और अगर मोटर के अंदर मैग्नेटिक फील्ड सही से नहीं बनेगी, तो पंखे की स्पीड भी कम हो जाएगी।

fan-stator-frame-damge

इसे आप फोटो में देखकर आसानी से समझ सकते है। फोटो में एक साइड सही फ्रेम और दूसरी साइड खराब फ्रेम की फोटो है। इससे आपको पता चल रहा होगा की स्टेटर फ्रेम कब खराब हो जाती है।


यह भी पढ़े(Also Read):-

तो दोस्तो उम्मीद है, आज आपके Ceiling Fan Speed Problem से जुड़े कई सवालो के जवाब मिल गए होंगे। अगर आपके अभी भी कोई सवाल इंजीनियरिंग से जुड़े है, तो आप हमे कमेन्ट करके जरूर बताये।

इंजीनियरिंग दोस्त (Engineering Dost) से जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद।

अगर आप इलेक्ट्रिकल की वीडियो हिन्दी मे देखना पसन्द करते है, तो आप हमारे YouTube Channel इलेक्ट्रिकल दोस्त को जरूर विजिट करे।

 

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here