Battery C10 and C20 meaning and difference in hindi

10
C10-and-C20-battery-difference-in-hindi

नमस्कार दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम बैटरी पर लिखे C10 और  C20 इसका मतलब क्या होता है यह जान लेंगे। c10 vs c20 battery 

दोस्तों आप सबसे पहले यह जान लीजिए की जरूरी नही है, बैटरी C10 और C20 की ही होगी, बैटरी किसी भी रेटिंग की हो सकती है। जैसे- C5, C10, C20, C25 और भी कई तरह की।

battery-capacity-explain-in-hindi

इसके अलावा आप दूसरी बात यह याद रखिये की बैटरी पर लिखी C की वैल्यू सिर्फ सोलर बैटरी के लिए नही होती है, यह सभी प्रकार की बैटरी पर होती है। यह C, उस बैटरी की कैपेसिटी को बताता है। अगर आपको किसी बैटरी पर C rating लिखी नही मिलती है, तो या तो वह बैटरी C20 की होगी। और अगर आपको बिलकुल सही पता करना है, तो आप उस बैटरी की बुक को पढ़ सकते हो, आपको वहाँ से पता चल जाएगा की वह बैटरी की C वैल्यू कितनी है।

C10 C20 का मतलब- इसमे C का मतलब बैटरी की कैपेसिटी होती है, और C के साथ लिखी गिनती घण्टे को बताती है।

Battery capacity explain (बैटरी कैपेसिटी का मतलब)

दोस्तो जैसा की मैंने आपको कई बार बता रखा है। हमारे इलेक्ट्रिकल के सभी उपकरण की एक कैपेसिटी होती है, की हम उसमे से ज्यादा से ज्यादा कितना करंट गुजर सकते है। उदाहरण के लिए आप मोटर को समझ सकते है।

जैसे- किसी मोटर पर उसकी कैपेसिटी 10 Ampere लिखी है, अब अगर मैं उस मोटर से 10 एम्पेयर से ज्यादा करंट निकालता हुँ, तो वह खराब हो जाएगी।

इसी तरह हमारी बैटरी के अंदर हम कितने एम्पेयर को गुजार सकते है, वह बैटरी पर लिखी C की वैल्यू से पता चलता है।

Battery C10 meaning (C10 का मतलब)

अगर किसी 150 AH की बैटरी पर c10 लिखा है। तो इसका मतलब यह है, की उस बैटरी को मैं 10 घण्टे से कम में ना तो चार्ज कर सकता हु और ना ही डिस्चार्ज कर सकता हु।

150-Ah-C10-battery-C10-meaning-in-hindi

उदाहरण- एक हमारे पास 150AH C10 बैटरी है। तो इस बैटरी को हम 15 एम्पेयर करंट से ज्यादा पर चार्ज नही कर सकते, और ना ही एक समय में इस बैटरी पर 15 एम्पेयर से ज्यादा लोड को चला सकते है।

कैसे पता चलेगा- की हम बैटरी को कितने ampere से चार्ज ओर डिस्चार्ज करेंगे। 

Battery Charging & Discharging capacity 

इसके लिए सबसे पहले आपको आपकी बैटरी के AH को देखना है, की वह कितने AH की बैटरी है। और इसके बाद आपको उसकी C वैल्यू का पता करना है।

उदाहरण के लिए हम 150AH@C20 बैटरी की चार्जिंग और डिस्चार्जिंग कैपेसिटी निकालते है। 

150-ah-C20-battery-in-hindi

इसके लिए हमको जितने हमारे बैटरी के AH है, उसके अंदर C(कैपेसिटी) का भाग लगाना है। तो अभी हम 150 के अंदर 20 का भाग लगाएँगे। (150/20=7.5) इसका मतलब यह है की मै 150AH@C20 की बैटरी को 7.5 एम्पेयर से ज्यादा पर ना तो चार्ज कर सकता हु, और न ही इससे ज्यादा के उपकरण को एक बार में चला सकता हूँ।

 

आखिरी जवाब- बैटरी पर लिखी C10, C20 वैल्यू उस बैटरी की चार्जिंग और डिसचार्जिंग कैपेसिटी को बताती है। की हम उस पर ज्यादा से ज्यादा कितने एम्पेयर को जोड़ सकते है।

 यह भी पढ़े (Also read) 
AC और DC मोटर में अन्तर
Motor Types कितने प्रकार की होती हैं

 

तो दोस्तो उम्मीद है आज आपके battery पर लिखे C10 C20 से जुड़े कई सवालो के जवाब मिल गए होंगे। अगर आपके अभी भी कोई सवाल इंजीनियरिंग से जुड़े है, तो आप हमे कमेन्ट करके जरूर बताये।

इंजीनियरिंग दोस्त (Engineering Dost) से जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद।

अगर आप इलेक्ट्रिकल की वीडियो हिन्दी मे देखना पसन्द करते है, तो आप हमारे YouTube Channel इलेक्ट्रिकल दोस्त को जरूर विजिट करे।

पिछला लेखElectric motor Interview question answer
अगला लेखWhat is Resistor in hindi – resistor types, working, uses
Aayush Sharma is an Assistant Engineer in a Semi-Government Company and Owner of "Engineering Dost" and the Electrical Dost YouTube Channel. He Provides you Engineering inquiry and support of engineering market facts with Practical experience.

10 टिप्पणी

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here